भगवान शिव अपने भक्तों पर बहुत जल्दी ही प्रसन्न होकर अपनी कृपा बरसाते हैं. महादेव के इसी सरल स्वाभाव के कारण उनके भक्त उन्हें भोलेनाथ कहकर बुलाते हैं. भगवान शिव की साधना तब और भी जल्दी फलदायी हो जाती है जब यह उनके प्रिय मास यानि श्रावण मास में की जाती है. हिंदू मान्यता के अनुसार श्रावण में अलग-अलग शिवलिंग की पूजा करने पर अलग-अलग फल की प्राप्ति बताई गई है. सुख-सौभाग्य की प्राप्ति और आपकी मनोकामना के अनुसार किस शिवलिंग की पूजा करना चाहिए.

फूल का शिवलिंग : फूल से बने शिवलिंग की पूजा करने पर साधक को भूमि-भवन और पैतृक संपत्ति आदि की प्राप्ति होती है.

रुद्राक्ष शिवलिंग : हिंदू मान्यता के अनुसार श्रावण मास में शिव की सबसे प्रिय चीज यानि रुद्राक्ष से बने शिवलिंग की पूजा करने पर साधक को सभी प्रकार के पाप, भय और दोष से मुक्ति मिलती है और उस पर हर समय शिव की कृपा बरसती रहती है.

पार्थिव शिवलिंग : मिट्टी से बने पार्थिव शिवलिंग को बहुत ज्यादा पवित्र माना गया है. मान्यता है कि पार्थिव शिवलिंग की पूजा शिव साधक को करोड़ों यज्ञों के बराबर पुण्यफल दिलाती है.

पारद शिवलिंग : तमाम तरह के शिवलिंग में पारद शिवलिंग की पूजा का बहुत ज्यादा महत्व माना गया है. मान्यता है कि पारद शिवलिंग की विधि-विधान से पूजा करने पर साध को सभी प्रकार के सुख शीघ्र ही प्राप्त होते हैं.

स्फटिक का शिवलिंग : स्फटिक शिवलिंग की बहुत ज्यादा महिमा मानी गई है. मान्यता है कि यदि कोई साधक स्फटिक से बने शिवलिंग की पूजा करता है तो उसकी आर्थिक दिक्कतें बहुत जल्दी दूर होती हैं.

कपूर का शिवलिंग : मान्यता है कि यदि कोई साधक कपूर से बने शिवलिंग की पूजा करता है तो उसे शिवभक्ति का आशीर्वाद प्राप्त होता है और उसके ऊपर हमेशा देवों के देव महादेव मेहरबान रहते हैं.

सोने का शिवलिंग : शिव साधना के लिए सोने से बना शिवलिंग मिलना भले ही मुश्किल होता हो लेकिन ऐसे शिवलिंग की पूजा भी साधक के जीवन में धन-धान्य को बढ़ाने वाली मानी गई है.

चांदी के शिवलिंग : चांदी से निर्मित शिवलिंग की साधना करने पर साधक पर शिव संग चंद्र देवता की कृपा बरसती है. ऐसे शिवलिंग की पूजा से उसकी सभी मानसिक पीड़ाएं दूर होती हैं.

मिश्री का शिवलिंग : मिश्री से बने शिवलिंग की पूजा करने पर साधक को स्वास्थ्य लाभ मिलता है और उसके परिवार में प्रेम और सामंजस्य बना रहता है.

तांबे का शिवलिंग : तांबे के शिवलिंग की पूजा करने से लंबी आयु का आशीर्वाद मिलता है.

पीतल का शिवलिंग : जीवन में हर प्रकार के सुख की प्राप्ति के लिए पीतल के शिवलिंग की पूजा करनी चाहिए.

नीलम या कांसे का शिवलिंग : मान-सम्मान और यश की प्राप्ति के लिए कांसे के शिवलिंग की पूजा करनी चाहिए.