आजकल Kitchen मॉर्डन आने लगे हैं। इसमें कई तरह की खूबियां होती हैं। घर के बाकी कमरों की तरह किचन को भी खास लुक में लोग अपने हिसाब से रेडी करने लगे हैं। अगर आप कम पैसे में अपना देसी किचन का लुक बदलना चाहते हैं, तो कुछ ट्रिक्स को अपना सकते हैं। अगर आप चाहते हैं कि घर के किचन में सभी चीजें सलीके से रखी रहें तो आप कुछ इस तरह का आइडिया रीक्रिएट कर सकते हैं।

अच्छी टाइल्स लगवाएं

आजकल किचन के लिए बहुत अच्छे अच्छे प्रिंट वाली टाइल्स आने लगी है। आप चाहें तो अपने गैस के पीछे की टाइल्स को अपने पसंद से चाय,कप, फ्रूट, वेजिटेबल के डिज़ाइन वाला लगवा सकते हैं। Read More – सावन में अपने भी छोड़ दिया है नॉनवेज, तो ये सब खा कर Body को दें पर्याप्त प्रोटीन …

डेकोरेटिव लाइट्स से सजाएं

किसी भी चीज की सजावट में लाइट्स का रोल सबसे अहम होता है और यह खूबसूरती की निखार देता है। किचन को लुक को भी चेंज करने के लिए इसमें नॉर्मल लाइट्स को हटाकर डेकोरेटिव लाइट्स लगवाएं। यह किचन के लुक को फैंसी बना देगा।सुंदर लाइट्स किचन के लुक को डिफरेंट बनाने का काम करते हैं।

कलरफुल किचन

किचन के लुक को डिफरेंट बनाने के लिए उसमें रंगों का जादू बिखेरना सबसे बड़ी कला मानी जाती है। अपने किचन के लिए हमेशा डार्क और लाइट शेड कलर कॉम्बिनेशन की चुनें। कैबिनेट को डार्क और दीवारों को लाइट कलर से पेंट करवा सकते हैं। अच्छा कॉम्बिनेशन किचन की सुंदरता में चार चांद लगा देती हैं। Read More – Mansoon Special Recipes : बरसात के इस मौसम में शाम को करे कुछ क्रंची खाने का मन, तो घर पर Try करें ये डिश …

रैक हटाएं, कैबिनेट बनवाएं

किचन के पुराने रैक देख-देखकर बोर हो गए हैं और उसे मॉर्डन लुक (Modern Kitchen) देना चाहते हैं तो सामान रखने के लिए पत्थर वाली रैक की जगह लकड़ी का कैबिनेट बनवाएं। इससे सामान बिखरा-बिखरा नहीं लगता और व्यवस्थित रहता है। यह किचन की सुंदरता को बढ़ाने का काम करता है।

फायर सेफ्टी पर फोकस

अपने किचन का लुक बदलें तो उसमें चिमनी भी जरूर लगवाएं। इससे आग लगने का रिस्क कम होता है। इसके साथ ही मॉर्डन किचन में धुंआ निकालने में भी यह काफी मदद करता है। एग्जॉस्ट फैन और विंडो से बेहतर चिमनी मानी जाती है।

छतीसगढ़ की खबरें पढ़ने के लिए करें क्लिक 
English में खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें