Best Multibagger Stock: शेयर बाजार के निवेशक अक्सर सस्ते शेयरों की तलाश में रहते हैं जिनमें वृद्धि की काफी संभावनाएं होती हैं। ऐसे सस्ते शेयरों को बाजार की भाषा में पेनी स्टॉक कहा जाता है. पेनी स्टॉक के साथ सबसे बड़ी समस्या यह है कि इनमें बहुत अधिक जोखिम होता है। हालांकि, ऐसे अच्छे से चुने गए शेयर अपने निवेशकों को करोड़पति बनाते हैं।

कीमत इतनी अधिक है
आज हम आपको एक ऐसे ही स्टॉक के बारे में बताने जा रहे हैं, जो कभी पेनी स्टॉक था और जिसने अपने निवेशकों को करोड़पति बनाने वाला रिटर्न भी दिया। हां ये बात और है कि आज के समय में इसकी कीमत काफी बढ़ गई है. हम बात कर रहे हैं विनती ऑर्गेनिक्स लिमिटेड की, जिसकी कीमत कभी सिर्फ 1 रुपये के आसपास थी और आज 1800 रुपये के पार पहुंच गई है।

अल्पावधि में खराब प्रदर्शन
विनती ऑर्गेनिक्स का शेयर सोमवार दोपहर 2 बजे मामूली गिरावट के साथ 1,811 रुपये पर कारोबार कर रहा था। हाल के दिनों में इसका प्रदर्शन भी अच्छा नहीं रहा है। पिछले एक साल में इसमें 12 फीसदी से ज्यादा की गिरावट आई है, जबकि इस साल यह करीब 10 फीसदी के घाटे में है. पिछले 5 दिनों में इसमें 1 फीसदी से ज्यादा की गिरावट आई है.

हाल के रिटर्न इस प्रकार हैं
इस स्टॉक का ऑल टाइम हाई 2,511 रुपये है, जो इसने सितंबर 2019 में हासिल किया था. फिलहाल इसका 52-सप्ताह का हाई 2,377 रुपये है, जो सितंबर 2022 में हासिल किया गया था. इस तरह यह स्टॉक घाटे का सौदा साबित हुआ है बहुत कम सम्य के अंतराल मे।

लंबी अवधि में ऐसी उड़ान
वहीं अगर लंबी अवधि में देखें तो पूरी तस्वीर बदल जाती है. पिछले 5 साल में इसकी कीमत 275 फीसदी तक बढ़ गई है. करीब 19 साल पहले जुलाई 2004 में इसके एक शेयर की कीमत महज 1.05 रुपये थी. इसका मतलब है कि पिछले 19 साल में इस शेयर ने 1,73,800 फीसदी की आश्चर्यजनक छलांग लगाई है. यह एक ऐसी छलांग है, जो काल्पनिक लगती है.

करोड़पति बने निवेशक
इस रिटर्न को देखें तो अगर किसी निवेशक ने 19 साल पहले इस स्टॉक में सिर्फ 1 लाख रुपये का निवेश किया होता तो आज उसके पास लगभग 17.40 करोड़ रुपये की संपत्ति होती. वहीं, जिन निवेशकों ने उस समय 5-6 हजार रुपये भी निवेश किया होता, वे आज करोड़पतियों में गिने जाते।

Best Multibagger Stock
Best Multibagger Stock

Read more- Health Ministry Deploys an Expert Team to Kerala to Take Stock of Zika Virus