World Population Day. भारत देश विश्व में जनसंख्या को लेकर चीन को पछाड़ कर अव्वल हो गया है. आज दुनियाभर में विश्व जनसंख्या दिवस मनाया जा रहा है. भारत में भी जनसंख्या नियंत्रण के लिए कई तरीके अपनाए जा रहे है. वहीं यूपी के हर व्यक्ति तक अगले सात साल में परिवार नियोजन के साधन पहुंचाने की तैयारी है. इसके लिए नव दंपतियों को जनसंख्या नियंत्रण की जानकारी दी जाएगी. साथ ही सभी लोगों तक परिवार नियोजन के साधन पहुंचाने का लक्ष्य रखा गया है.

लोगों को गर्भनिरोधक गोलियां, कंडोम और कॉपर-टी के उपयोग करने की जानकारी दी जाएगी. कोशिश है कि सात साल में प्रजनन दर घटकर 1.9 पर आ जाए. इसके लिए कई अभियान चलाए जाएंगे. बता दें कि वर्ष 2015-16 तक महिलाओं की प्रजनन दर 2.7 थी, जो 2019-20 के बीच घटकर 2.4 पर आ गई है. भारत की औसत प्रजनन दर 2.0 है. अब राज्य सरकार की कोशिश है कि इसे वर्ष 2030 तक घटाकर 1.9 पर ले आया जाए. इसके लिए हर व्यक्ति तक परिवार नियोजन के साधन पहुंचाने का लक्ष्य रखा गया है. अभी ये साधन 12.9 फीसदी तक ही पहुंच पा रही है.

इसे भी पढ़ें – शिक्षा, जागरूकता और स्वास्थ्य सुविधाओं से करेंगे आबादी नियंत्रण – सीएम योगी

इसके लिए हर माह की 21 तारीख को मनाए जा रहे खुशहाल परिवार दिवस को प्रभावी बनाने की रणनीति अपनाई जा रही है. इसमें जिस दंपती के तीन या तीन से अधिक बच्चे हैं, उन्हें समझाकर परिवार नियोजन के स्थायी साधन अपनाने के लिए प्रेरित किया जाएगा. इसी तरह जिनका विवाह एक साल के अंदर हुआ है, उन्हें लक्ष्य बनाकर आशा और एएनएम गर्भनिरोधक गोलियां, कंडोम और कॉपर टी सहित अन्य साधनों के बारे में विशेष प्रशिक्षण देंगी.

इसे भी पढ़ें – जनसंख्या नीति लाने वाली योगी सरकार के आधे से ज्यादा विधायकों के तीन या उससे ज्यादा बच्चे

प्रदेश में परिवार नियोजन के तहत नसबंदी से जुड़े कार्यक्रम के फेल होने पर मुआवजा देने का प्रावधान है. इसके तहत वर्ष 2013 से मार्च 2023 के बीच 5,908 लोगों ने मुआवजा का दावा किया. जांच के बाद 952 लोगों के दावों को अस्वीकार कर दिया गया. राज्य स्तरीय परिवार नियोजन इंडेमिनिटी उप समिति ने 4,956 लोगों को मुआवजा देने का निर्देश दिया. योजना के तहत नसबंदी के कारण सात दिन के अंदर मृत्यु होने पर परिजनों को चार लाख का मुआवजा दिया जाता है. इसी तरह आठ से 30 दिन के अंदर मृत्यु होने पर एक लाख, नसबंदी के बाद गर्भधारण होने पर 60 हजार और नसबंदी के बाद किसी तरह जटिलता होने पर 50 हजार रुपए मुआवजा का प्रावधान है.

छतीसगढ़ की खबरें पढ़ने के लिए करें क्लिक 
मध्यप्रदेश की खबरें पढ़ने यहां क्लिक करें
उत्तर प्रदेश की खबरें पढ़ने यहां क्लिक करें
दिल्ली की खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें
पंजाब की खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें
English में खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें
खेल की खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें
मनोरंजन की खबरें पढ़ने के लिए करें क्लिक