Rajasthan News: सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजना का जिला स्तरीय ‘लाभार्थी संवाद’ कार्यक्रम मंगलवार को इंदिरा गांधी प्रियदर्शनी ऑडिटोरियम में आयोजित किया गया। इस कार्यक्रम में मुख्यमंत्री अशोक गहलोत सभी जिलों में आयोजित लाभार्थी संवाद कार्यक्रम में वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से सीधे जुड़े।

मुख्यमंत्री ने बटन दबाकर एक साथ 50 लाख से अधिक लाभार्थियों के बैंक खातों में 1005 करोड़ रूपए का लाभ हस्तांतरित किया। उन्होंने सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजना के लाभान्वितों से चर्चा की एवं सरकार की योजनाओं के संबंध में विस्तार पूर्वक बातचीत की।

जिला स्तरीय कार्यक्रम में राजस्थान धरोहर प्राधिकरण बोर्ड के अध्यक्ष (राज्यमंत्री) सुरेन्द्र सिंह जाड़ावत, जिला कलक्टर अरविन्द कुमार पोसवाल के साथ ही जनप्रतिनिधि, अधिकारी एवं योजना के लाभार्थी उपस्थित रहे और वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए राज्य स्तरीय लाभार्थी संवाद से जुड़े। लाभार्थी संवाद के दौरान चित्तौड़गढ़ जिले के एक लाख 32 हजार 621 लाभार्थीयों के खातों में 25 करोड़ 42 लाख रुपए का लाभ हस्तांतरित किया गया। लाभार्थियों को ऑडिटोरियम में लाने ले जाने के लिए जिला प्रशासन की ओर से बसों की व्यवस्था की गई। साथ ही, सभी को फूड पैकेट्स भी वितरित किए गए।

इस अवसर पर राज्यमंत्री ने कहा कि 2013 में मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत ने 55 वर्ष महिला एवं 58 वर्ष के पुरूषों को 500 रुपए पेंशन स्वीकृत की। 2018 में इसे बढ़ाकर 750 की गई थी। अब मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने इसे बढ़ाकर 1000 रुपए कर दी है। उन्होंने कहा की इससे बुजुर्गो को काफी राहत मिली है। अब हर वर्ष पेंशन में 15 प्रतिशत की बढ़ोतरी होगी। उन्होंने कहा कि लाभार्थी संवाद में प्रदेश के 50 लाख से अधिक लाभार्थियों के बैंक खातों में 1005 करोड़ रूपए का लाभ हस्तांतरित किए गए।

ये खबरें भी जरूर पढ़ें