अमृतांशी जोशी, भोपाल। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान आज विभिन्न कार्यक्रमों में शामिल होंगे। सीएम सुबह 9:20 बजे पौधारोपण करेंगे। सुबह 9:35 बजे विधानसभा पहुंचेंगे। जहां सुबह 10 बजे कैबिनेट की बैठक में शामिल होंगे। 11 बजे सदन की कार्यवाही में शिरकत करेंगे। 12:30 बजे विधायकों से चर्चा और मुलाकात करेंगे। दोपहर 1:30 बजे विधानसभा से रवाना होकर निवास पहुंचेंगे। दोपहर 3 बजे फिर विधानसभा आगमन होगा।

मुख्यमंत्री शाम 4 बजे केन बेतवा लिंक परियोजना के अंतर्गत भू अर्जन राशि परियोजना का प्रस्तुतीकरण। शाम 4:30 बजे उत्तराखंड में होने वाली मध्य क्षेत्रीय परिषद की तैयारी की बैठक में शामिल होंगे। शाम 5 बजे 16 जुलाई को धार और बड़वानी, 17 जुलाई को राजगढ़ और शाजापुर जिले के दौरे की तैयारी को लेकर बैठक लेंगे। शाम 5:45 निवास आगमन होगा। इसके बाद शाम 7 बजे से विधायक दल की बैठक में शामिल होंगे।

12 जुलाई महाकाल आरती दर्शन, VIDEO: बाबा महाकाल का भगवान गणेश रूप में किया श्रृंगार

मानसून सत्र का दूसरा दिन

मध्यप्रदेश विधानसभा के मानसून सत्र का आज दूसरा दिन है। आज भी सदन में हंगामे के आसार है। विधानसभा में सरकार अनुपूरक बजट पेश करेगी। यह बजट 2023-24 वित्तीय वर्ष का पहला अनुपूरक बजट होगा। करीब 25 हजार करोड रुपए अनुपूरक बजट होने का अनुमान है। जिसमें लाडली बहना योजना, छात्रों को स्कूटी देने जैसे तमाम योजनाओं के लिए बजट का प्रावधान है। आज सदन में हुक्का बार पर प्रतिबंध लगाने के लिए सिगरेट और अन्य तंबाकू उत्पाद विज्ञापन का प्रतिषेध, व्यापार व वाणिज्य, उत्पादन, प्रदाय और वितरण का विनियमन संशोधन विधेयक पर चर्चा होगी। चर्चा के लिए 30 मिनट निर्धारित, विधेयक पारित होने के बाद अनुमति के लिए राज्यपाल मंगू भाई पटेल को भेजा जाएगा। आदिवासी अत्याचारों पर चर्चा के लिए विपक्ष स्थगन प्रस्ताव ला सकता है।

शिवराज कैबिनेट की बैठक

आज सुबह 10 बजे विधानसभा में शिवराज कैबिनेट की बैठक होगी। जिसमें कई अहम प्रस्तावों को मंजूरी मिल सकती है। कर्मचारियों के प्रशिक्षण की नई नीति पर चर्चा संभव है। कैबिनेट में क्षमता निर्माण नीति 2023 प्रस्तुत हो सकती है। 22 साल बाद मध्‍य प्रदेश सरकार कर्मचारियों की प्रशिक्षण नीति बदल सकती है। प्रत्येक जिले में एक-एक बालक/बालिका समरसता छात्रावास के भवन निर्माण के लिए 370 करोड़ रुपये की स्वीकृति का प्रस्ताव समेत कई अन्य प्रस्तावों पर भी चर्चा होगी। लाड़ली बहना योजना में पात्रता आयु कम करने को लेकर भी चर्चा हो सकती है।

बीजेपी विधायक दल की बैठक

विधानसभा सत्र के दूसरे दिन बीजेपी ने विधायक दल की बैठक बुलाई है। यह बैठक रात 8:00 बजे सीएम हाउस में होगी। जिसमें विपक्ष को काउंटर करने की बीजेपी के विधायक और मंत्री रणनीति बनाएंगे। कांग्रेस के आरोपों का तथ्यों के साथ जवाब देने की रणनीति बनेगी। विधायक और मंत्री अनुपूरक बजट पर चर्चा की भी रणनीति बनाएंगे। विधायक दल की बैठक के बाद सीएम हाउस में डिनर होगा।

लाडली बहना योजना: पात्रता आयु 21 वर्ष करने की तैयारी, कल कैबिनेट बैठक में आ सकता है प्रस्ताव

विधानसभा का घेराव

आज मध्य प्रदेश के पुजारी अपनी समस्याओं को लेकर विधानसभा का घेराव करेंगे। कांग्रेस मंदिर पुजारी प्रकोष्ठ ने भी पुजारी संगठनों का समर्थन किया है। टीटी नगर स्थित श्रीराम मंदिर के पास सभी पुजारी एकत्रित होकर 11 बजे घेराव करने निकलेंगे। कई मांगों को लेकर यह प्रदर्शन और घेराव किया जाएगा। सरकार की घोषणा के बाद भी मंदिरों की भूमि पर कलेक्टर व्यवस्थापक के रूप में बने होने का विरोध जताएंगे। फिलहाल विधानसभा के आसपास धारा 144 लागू है। प्रदर्शन घेराव की अनुमति नहीं है।

आज मौन सत्याग्रह करेंगे कांग्रेसी

गुजरात हाइकोर्ट का फैसला आने के बाद आज कांग्रेस मौन सत्याग्रह करेगी। प्रदेश प्रभारी जेपी अग्रवाल, पीसीसी चीफ कमलनाथ, नेता प्रतिपक्ष डॉ. गोविंद सिंह सहित विधायक भी मौन सत्याग्रह में शामिल होंगे। सुबह 10:00 बजे से शाम 5:00 बजे तक गांधी प्रतिमा के सामने कांग्रेसी सत्याग्रह करेंगे।

MP में पंचायत पदाधिकारियों के मानदेय में तीन गुना होगी वृद्धि: CM शिवराज ने किया ऐलान, कहा- योजनाओं के बेहतर क्रियान्वयन से लोगों की जिंदगी आसान बनाएं

अरुण यादव की पीसी

पूर्व केंद्रीय मंत्री और मप्र कांग्रेस कमेटी के पूर्व अध्यक्ष अरूण यादव आज दोपहर 03 बजे प्रेस कॉन्फ्रेंस करेंगे। प्रदेश कांग्रेस मुख्यालय, इंदिरा भवन के राजीव गांधी सभाकक्ष में पत्रकार वार्ता को संबोधित करेंगे।

Read more- Health Ministry Deploys an Expert Team to Kerala to Take Stock of Zika Virus