सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय (MoRTH) ने एक अधिसूचना जारी करते हुए कहा है कि 1 जनवरी 2025 से निर्मित एन2 और एन3 कैटेगरी के वाहनों के केबिन में एयर कंडीशन सिस्टम अनिवार्य होगा. केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने यह ऐलान गर्मी के मौसम में जूझ रहे ट्रक ड्राइवर्स की हालत को देखते हुए किया है. अब सभी ड्राइवरों के ट्रक के केबिन में एयर कंडीशन (Air Condition) को अनिवार्य किया जाएगा.

सरकार की ओर से जारी ड्राफ्ट नोटिफिकेशन में कहा गया है कि अब सभी N2, N3 कैटेगरी वाहनों यानी कि भारी मालवाहक ट्रकों में अनिवार्य वातानुकूलित केबिन को अनिवार्य करने के लिए कहा गया. केंद्र सरकार ने कहा कि 1 जनवरी 2025 से इन प्रस्ताव को लागू करने की बात कही गई है. बता दें कि रोड एक्सीडेंट का बड़ा कारण होता है ड्राइवर की थकान, ऐसे कैबिन उनके आराम और दक्षता में वृद्धि करेंगे. केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने 6 जुलाई को देशचालक नाम की एक किताब को अनवील करते हुए इस बात का ऐलान किया था.

बता दें कि, पिछले महीने ही गडकरी ने कहा था कि, “ट्रक चालक परिवहन क्षेत्र में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं जो भारत के लिए सबसे महत्वपूर्ण क्षेत्रों में से एक है, और उनकी कामकाजी परिस्थितियों और मन की स्थिति से संबंधित मुद्दों पर ध्यान देने की आवश्यकता है.” उन्होनें कहा था कि, “जल्द ही ट्रकों के लिए वातानुकूलित केबिन को अनिवार्य कर दिया जाएगा.” इस बात को कहे अभी कुछ ही दिन बीते थें कि आज सरकार से इस मसौदे को मंजूरी भी मिल गई है.