Reserve Bank of India Alert. भारतीय रिजर्व बैंक के गवर्नर शक्तिकांत दास ने मंगलवार को बैंकों से कॉर्पोरेट प्रशासन को मजबूत करते हुए प्रतिकूल वैश्विक विकास के मद्देनजर अतिरिक्त सावधान और सतर्क रहने को कहा. केंद्रीय बैंक के गवर्नर ने सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों और चुनिंदा निजी क्षेत्र के बैंकों के एमडी और सीईओ के साथ बैठक में यह बात कही. क्या है इस बारे में पूरी खबर आइए जानते हैं.

आरबीआई ने एक बयान में कहा, दास ने अपनी प्रारंभिक टिप्पणी में विभिन्न प्रतिकूल वैश्विक विकासों के बावजूद भारतीय बैंकिंग प्रणाली के अच्छे प्रदर्शन का उल्लेख किया और जोर दिया कि बैंकों को ऐसे समय में अतिरिक्त सावधान और सतर्क रहने की जरूरत है.

इसमें कहा गया है, “गवर्नर ने एमडी और सीईओ को बैंकों में प्रशासन को मजबूत करने और अनुपालन, जोखिम प्रबंधन और ऑडिट कार्यों से युक्त बैंकिंग स्थिरता के तिपाई पर विशेष ध्यान देने की आवश्यकता पर भी जोर दिया.”

इन मुद्दों पर भी हुई चर्चा

बैठक में क्रेडिट अंडरराइटिंग मानकों को मजबूत करने, बड़े एक्सपोजर की निगरानी, बाहरी बेंचमार्क लिंक्ड रेट (ईबीएलआर) दिशानिर्देशों के कार्यान्वयन, आईटी सुरक्षा और आईटी प्रशासन को मजबूत करने, बट्टे खाते में डाले गए खातों से वसूली में सुधार और क्रेडिट रिकवरी पर चर्चा हुई.

समय पर और सटीक जानकारी साझा करने के साथ-साथ सूचना कंपनियों से संबंधित मुद्दों पर भी चर्चा की गई. बैठक में डिप्टी गवर्नर एम राजेश्वर राव और जे स्वामीनाथन के साथ आरबीआई के कुछ वरिष्ठ अधिकारी शामिल हुए.