रायपुर. अखिल भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस ने सांसद दीपक बैज को छत्तीसगढ़ प्रदेश कांग्रेस कमेटी का अध्यक्ष नियुक्त किया है. दीपक बैज बस्तर सीट से लोकसभा के सांसद हैं. सीएम भूपेश बघेल ने छत्तीसगढ़ प्रदेश कांग्रेस कमेटी के नवनियुक्त अध्यक्ष दीपक बैज को नए दायित्व के लिए बधाई एवं शुभकामनाएं दी है. सीएम बघेल ने ट्वीट कर निवर्तमान अध्यक्ष मोहन मरकाम का संगठन का सफल नेतृत्व करने के लिए आभार जताया है.

अब तक कांग्रेस विधायक मोहन मरकाम प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष की जिम्मेदारी संभाल रहे थे. लंबे समय से मोहन मारकम को हटाए जाने की चर्चा हो रही थी. अब कांग्रेस राष्ट्रीय नेतृत्व ने बस्तर के आदिवासी नेता दीपक बैज को प्रदेश की कमान सौंप दी है.

प्रदेश प्रभारी सैलजा ने बैज को दी बधाई, मरकाम का जताया आभार

प्रदेश प्रभारी कुमारी सैलजा ने टवीट कर कांग्रेस सांसद दीपक बैज को प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष नियुक्त किए जाने पर बधाई एवं शुभकामनाएं दी. उन्होंने कहा, मुझे पूरा विश्वास है कि उनके कुशल नेतृत्व में छत्तीसगढ़ कांग्रेस को और अधिक मजबूती मिलेगी. मोहन मरकाम ने ने छत्तीसगढ़ कांग्रेस अध्यक्ष के रूप में बेहतरीन कार्य किया. उनके सफल कार्यकाल में छत्तीसगढ़ कांग्रेस को मजबूती मिली और उन्होंने अपनी जिम्मेदारी का पूरी निष्ठा एवं परिश्रम के साथ निर्वहन किया. इसके लिए उनका आभार.

विधानसभा चुनावों से पहले कांग्रेस की ये दूसरी बड़ी नियुक्ति है. इससे पहले कांग्रेस ने पार्टी के सीनियर नेता और छत्तीसगढ़ सरकार के मंत्री टीएस सिंह देव को राज्य का डिप्टी सीएम बनाया था. पीसीसी चीफ बदले जाने पर मंत्री मोहम्मद अकबर ने कहा, ये पार्टी हाई कमान का निर्णय है. दीपक बैज को प्रदेश अध्यक्ष बनाए जाने पर बधाई देते हैं. मोहन मरकाम भी अच्छा काम कर रहे थे. दीपक बैज भी अच्छा काम करेंगे. आगामी चुनाव में इसका कोई फर्क नहीं पड़ेगा. मोहन मरकाम को आगे क्या जिम्मेदारी दी जाएगी, इसकी जानकारी नहीं है. जो भी फैसला होगा जो भी फैसला लिया जाता है, ये हाई कमान का होता है.

कौन हैं दीपक बैज?

दीपक बैज बस्तर के आदिवासी नेता हैं. 14 जुलाई 1981 को बस्तर के गढिया में जन्में दीपक बैज ने राजनीतिक यात्रा की शुरुआत छात्र जीवन से की थी. 2008 में वे NSUI के जिलाध्यक्ष बनाए गए थे. 2009 में वे ब्लाॅक कांग्रेस कमेटी लोहांडीगुडा के कार्यकारी अध्यक्ष बने. 2012 में पूर्णकालिक अध्यक्ष बनाए गए. 2013 में पहली बार उन्हें विधानसभा का टिकट मिला और उन्होंने जीत दर्ज की. 2018 के चुनाव में फिर विधानसभा चुनाव में जीत दर्ज की. 2019 में हुए लोकसभा चुनाव में बस्तर से सासंद बने.

मरकाम ने बैज को दी बधाई

विधायक मोहन मरकाम ने छत्तीसगढ़ प्रदेश कांग्रेस के नवनियुक्त अध्यक्ष बस्तर सांसद दीपक बैज को नवीन दायित्व के लिए बधाई एवं शुभकामनाएं दी है. उन्होंने कहा, अध्यक्ष के रूप में दिए गए दायित्व के दौरान आप सभी कार्यकर्ताओं एवं नेताओं का मुझे सम्पूर्ण सहयोग मिला, आप सभी का सहृदय आभार व्यक्त करता हूं.