Crypto Currency Bitcoin Investors: दुनिया की सबसे बड़ी क्रिप्टोकरेंसी बिटकॉइन की कीमत इस साल 50 हजार डॉलर के स्तर तक पहुंच सकती है। इसी तरह बिटकॉइन की कीमत अगले साल यानी 2024 के अंत तक 1.20 लाख डॉलर के स्तर तक पहुंच सकती है. ब्रोकरेज फर्म स्टैंडर्ड चार्टर्ड ने सोमवार को यह अनुमान जताया. ब्रोकरेज फर्म का कहना है कि बिटकॉइन की कीमत में हालिया बढ़ोतरी के बाद बिटकॉइन माइनर्स को प्रोत्साहन मिल सकता है.

पहले के अनुमानों का संशोधन

स्टैंडर्ड चार्टर्ड ने अप्रैल में अनुमान लगाया था कि बिटकॉइन की कीमत 2024 के अंत तक एक मिलियन डॉलर को पार कर सकती है। हालांकि, अब बैंक के शीर्ष एफएक्स विश्लेषकों में से एक ज्योफ केंड्रिक को लगता है कि बिटकॉइन की कीमत में 20 प्रतिशत की और वृद्धि देखी जा सकती है।

इस साल की शुरुआत से लेकर अब तक बिटकॉइन की कीमत में 80 फीसदी तक का उछाल देखने को मिला है. हालाँकि, $30,200 की मौजूदा कीमत क्रिप्टो टोकन के $69,000 के सर्वकालिक उच्च स्तर के आधे से भी कम है। नवंबर 2021 में इस क्रिप्टो टोकन की कीमत $69,000 के सर्वकालिक उच्च स्तर को छू गई।

साल 2022 क्रिप्टो मार्केट के लिए बुरा रहा

साल 2022 क्रिप्टो मार्केट के लिए बहुत बुरा रहा जब सेंट्रल बैंकों की ब्याज दर बढ़ने और FTX एक्सचेंज के डूबने से क्रिप्टोकरेंसी की दुनिया में बड़ा भूचाल आ गया. इस भूकंप के कारण निवेशकों के अरबों डॉलर डूब गये।

स्टैंडर्ड चार्टर्ड का मानना है कि बिटकॉइन खनिकों को बिजली, सुपर कंप्यूटर से जुड़े अन्य खर्चों को कवर करने के लिए कुछ बिटकॉइन बेचने पड़ सकते हैं, जिससे दुनिया के सबसे बड़े क्रिप्टो टोकन की कीमत में उछाल देखने को मिल सकता है।

केंड्रिंक का अनुमान है कि खनिकों ने हाल ही में अपने 100 प्रतिशत सिक्के बेच दिए हैं। उनका कहना है कि अगर बिटकॉइन की कीमत 50,000 डॉलर के आसपास पहुंचती है, तो मायर्स केवल 20-30 प्रतिशत सिक्का ही बेचेंगे।

Cryptocurrency in India
Cryptocurrency in India

Read more- Health Ministry Deploys an Expert Team to Kerala to Take Stock of Zika Virus