चंडीगढ़. अनुसूचित जाति (एससी) के किसानों के आय स्रोत बढ़ाने और उन्हें डेयरी फार्मिंग अपनाने का अवसर देने के लिए, मुख्यमंत्री एस भगवंत मान के नेतृत्व वाली पंजाब सरकार ने एससी उम्मीदवारों को मुफ्त डेयरी फार्मिंग प्रशिक्षण देने का निर्णय लिया है।

पंजाब के पशुपालन, डेयरी विकास और मत्स्य पालन विभाग के मंत्री श्री गुरमीत सिंह खुडियन ने कहा कि पंजाब डेयरी विकास बोर्ड एससी डेयरी किसानों को मुफ्त डेयरी प्रशिक्षण देने के अलावा उन्हें रुपये का वजीफा भी प्रदान करेगा।

उन्होंने बताया कि प्रशिक्षण के दौरान अभ्यर्थियों को दुधारू पशुओं की खरीद व देखभाल, नस्ल सुधार, दूध से उत्पाद बनाने, पशुओं में होने वाली मौसमी बीमारियों, घर पर पशु आहार तैयार करने, साल भर हरा चारा उगाने आदि का प्रशिक्षण दिया जाएगा।

श्री गुरुमीत सिंह खुडियान ने कहा कि प्रशिक्षण छतमली (रूपनगर), बीजा (लुधियाना), फगवाड़ा (कपूरथला), सरदूलगढ़ (मानसा), वेरका (अमृतसर), गिल (मोगा), अबुल खुराना स्थित नौ प्रशिक्षण केंद्रों पर आयोजित किया जाएगा। श्री मुक्तसर साहिब), तरनतारन और संगरूर। इस योजना के तहत तीन बैचों में प्रशिक्षण दिया जाएगा। पहला बैच 24 जुलाई से 4 अगस्त, 2023 तक निर्धारित किया गया है और उसी के लिए काउंसलिंग 17 जुलाई को आयोजित की जाएगी। दूसरा बैच 25 सितंबर से 6 अक्टूबर, 2023 तक आयोजित किया जाएगा और काउंसलिंग 18 सितंबर और तीसरे को आयोजित की जाएगी। बैच 28 नवंबर से 8 दिसंबर 2023 तक आयोजित किया जाएगा और काउंसलिंग 20 नवंबर को होगी।

पात्रता मानदंडों के बारे में बताते हुए कैबिनेट मंत्री ने कहा कि 18-50 वर्ष (पुरुष और विवाहित महिला) के बीच के उम्मीदवार प्रशिक्षण के लिए आवेदन कर सकते हैं और उन्हें ग्रामीण क्षेत्रों से संबंधित होने के अलावा 5वीं पास होना चाहिए। उन्हें एक दिवसीय एक्सपोजर विजिट और ट्रेनिंग किट भी उपलब्ध करायी जायेगी.

उन्होंने पात्र लाभार्थियों से अपने निकटतम उप निदेशक डेयरी विकास कार्यालय से संपर्क करने को कहा। किसी भी अन्य पूछताछ के लिए, इच्छुक उम्मीदवार डेयरी विकास विभाग, पंजाब से फोन नंबर पर संपर्क कर सकते हैं। 0172-5027285.

PUNJAB TO IMPART FREE DAIRY TRAINING TO SC FARMERS, SAYS GURMEET SINGH KHUDIAN