नीलम शर्मा, पन्ना। मध्यप्रदेश के पन्ना टाइगर रिजर्व (Panna Tiger Reserve) की सबसे बुजुर्ग हथिनी वत्सला की आयु पता लगाने उसके अंग की कार्बन डेटिंग (carbon dating) कराने की वन विभाग (Forest department) ने टाइगर रिजर्व प्रबंधन को अनुमति दे दी है। प्रबंधन हथिनी (elephant) के दाढ़ का सैंपल हैदराबाद लैब (Hyderabad lab) भेजे जाने की तैयारी में है। पन्ना टाइगर रिजर्व प्रबंधन का दावा है कि वत्सला देश की पहली ऐसी जीवित वन्य प्राणी (Wild aminals) है जिसकी कार्बन डेटिंग से उम्र पता लगाई जाएगी।

Read more: चीता तेजस की मौत से जुड़ी बड़ी खबरः शरीर के आंतरिक अंग सामान्य रूप से नहीं कर रहे थे काम, पीएम में खुलासा

फील्ड डायरेक्टर बृजेंद्र झा ने बताया कि सामान्यता वन्य प्राणियों की उम्र पता लगाने की जरूरत नहीं पड़ती है। हथिनी वत्सला को स्पेशल केस मानकर कार्बन डेटिंग कराई जा रही है, क्योंकि गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड (Guinness Book of World Record) में दर्ज सबसे अधिक उम्र का जीवित हाथी लिनवांग ताइवान 86 वर्ष का था। उसकी मौत 26 फरवरी 2008 को हो चुकी है। इस लिहाज से वत्सला को दुनिया की सबसे अधिक उम्र की जीवित हथिनी के रूप में देखा जा रहा है।

Read more: भोपाल में सामूहिक आत्महत्या मामलाः ऑनलाइन फ्रॉड ऐप का हुआ शिकार, कंपनी ने परिजनों और दोस्तों को भेजी अश्लील फोटो, सुसाइड नोट में खुलासा

Read more- Health Ministry Deploys an Expert Team to Kerala to Take Stock of Zika Virus