IND vs WI 1st Test: भारतीय टीम इस समय वेस्टइंडीज के दौरे (India tour of West Indies) पर है. भारत और वेस्टइंडीज (IND vs WI) के बीच दो टेस्ट मैचों (Test Series) की सीरीज का पहला मैच बुधवार को शुरू हुआ. मैच के पहले दिन भारत के अनुभवी ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन (R Ashwin) ने एक खास रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया. अश्विन ने अपनी फिरकी में वेस्टइंडीज के युवा सलामी बल्लेबाज तेजनारायण चंद्रपॉल (Tagenarine Chanderpaul) को आउट कर भारत को पहली सफलता दिलाई. इसके साथ ही 36 वर्षीय अश्विन क्रिकेट इतिहास में पिता-पुत्र को आउट करने वाले पहले भारतीय गेंदबाज बन गए.

बता दें कि, आज से 12 वर्ष पहले अश्विन ने अपने टेस्ट डेब्यू में तेजनारायण के पिता और वेस्टइंडीज के पूर्व खिलाड़ी शिवनारायण चंद्रपॉल (Shivnarine Chanderpaul) को आउट किया था. अश्विन ने दिल्ली के अरुण जेटली स्टेडियम (तब फिरोजशाह कोटला) में छह नवंबर 2011 को वेस्टइंडीज के खिलाफ अपना टेस्ट डेब्यू किया था. उस मैच की दूसरी पारी में अश्विन ने शिवनारायण को पगबाधा आउट किया था. वहीं, बुधवार को उन्होंने शिवनारायण के बेटे तेजनारायण को आउट कर टेस्ट क्रिकेट में पिता-पुत्र की जोड़ी को पवेलियन भेजने का कारनामा किया. इसके साथ ही वह पिता-पुत्र की जोड़ी को आउट करने वाले पहले भारतीय और विश्व के 5वें गेंदबाज बन गए हैं.

गौरतलब है कि, अश्विन से पहले टेस्ट क्रिकेट में चार गेंदबाजों ने बाप-बेटे की जोड़ी के विकेट लिए हैं. हालांकि यह उपलब्धि इयान बॉथम के नाम हैं उन्होंने पिता-पुत्र लांस और क्रिस केर्न्स को आउट किया था. इसके बाद वसीम अकरम का नाम हैं जिन्होंने भी लांस और क्रिस केर्न्स को अपना शिकार बनाया था. वहीं मिचेल स्टार्क ने भी यह कारनामा किया हैं. स्टार्क ने शिवनारायण और तेजनारायण को आउट किया है. साइमन हार्मर ने भी शिवनारायण और तेजनारायण को आउट कर इस कारनामे को अंजाम दिया है. अब इस क्लब में अश्विन भी शामिल हो गए हैं और उन्होंने शिवनारायण और तेजनारायण के पिता-पुत्र की जोड़ी को आउट किया है.

छतीसगढ़ की खबरें पढ़ने के लिए करें क्लिक 
English में खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें