स्पोर्ट्स डेस्क. भारत और वेस्टइंडीज (India vs West Indies) के बीच पहला टेस्ट मैच डोमिनिका के विंडसर पार्क (Windsor Park, Dominica) में खेला जा रहा है. मैच के पहले दिन बुधवार को वेस्टइंडीज ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला लिया जिसे जल्द ही भारत के अनुभवी ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन (R Ashwin) ने गलत साबित कर दिया. अश्विन की फिरकी का जादू इस तरह चला कि मेजबान टीम की पहली पारी महज 150 रनों पर सिमट गई. 36 वर्षीय इस गेंदबाज ने वेस्टइंडीज की पहली पारी में पांच विकेट लिए. यह उनके टेस्ट करियर का 33वां फाइव विकेट हॉल (Five Wicket Haul in Test) है.

बता दें कि, अश्विन की घातक गेंदबाजी के आगे वेस्टइंडीज के बल्लेबाजों ने घुटने टेक दिए. उन्होंने पहली पारी में 24.3 ओवर में 60 रन देकर पांच कैरेबियाई बल्लेबाजों को पवेलियन भेजा. इस ऑफ स्पिनर ने कप्तान क्रेग ब्रेथवेट, तेजनारायण चंद्रपॉल, एलिक अंथलेज, अल्जारी जोसेफ और जोमेल वैरिकन को अपना शिकार बनाया. इसके साथ उन्होंने एक बड़ी उपलब्धि भी हासिल कर ली. दरअसल, अश्विन का टेस्ट क्रिकेट में यह 33वीं पांच विकेट हॉल है. इसके साथ ही वह टेस्ट क्रिकेट की एक पारी में सबसे ज्यादा पांच विकेट लेने वाले गेंदबाजों की सूची में छठे स्थान पर पहुंच गए हैं. टेस्ट में पांच विकेट लेने के मामले में मुथैया मुरलीधरन (67) पहले स्थान पर हैं. वहीं, शेन वॉर्न (37), आरजे हेडली (36), अनिल कुंबले (35) और रंगना हेराथ (34) का नंबर आता है.

गौरतलब है कि अश्विन ने टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में भारत और वेस्टइंडीज के बीच खेले गए मुकाबले में सबसे ज्यादा पांच विकेट लेने के मामले में तीसरे स्थान पर पहुंच गए हैं. दोनों टीमों के बीच सबसे ज्यादा पांच विकेट मलकॉम मार्शल ने लिए हैं. उन्होंने छह बार भारत के खिलाफ पांच विकेट चटकाए. वहीं दूसरे स्थान पर हरभजन सिंह (5) हैं. अब भारत और वेस्टइंडीज मैच में अश्विन ने भी पांच बार पांच विकेट हॉल लिए है. वेस्टइंडीज के खिलाफ पांच विकेट लेने के मामले में सुभाष गुप्ते पहले स्थान पर हैं. उन्होंने पांच बार यह कारनामा किया है. इसके बाद कुंबले, हरभजन, ईशांत और अश्विन हैं जिन्होंने वेस्टइंडीज के खिलाफ 3-3 बार पांच विकेट झटके हैं.

छतीसगढ़ की खबरें पढ़ने के लिए करें क्लिक 
English में खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें