स्पोर्ट्स डेस्क. अनुभवी स्पिनर आर. आश्विन (R Ashwin) पिछले महीने विश्व टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल (WTC 2023) में भारतीय टीम की प्लेइंग इलेवन (Indian Team Playing XI) में जगह नहीं बना पाने की पूरी कसर वेस्टइंडीज के खिलाफ डोमिनिका (IND vs WI Dominica Test) में खेले जा रहे पहले टेस्ट के पहले दिन निकाला. इस गेंदबाज ने पहली पारी में पांच विकेट चटकाए जिससे मेजबान टीम की पहली पारी महज 150 रनों पर सिमट गई. इस मैच में अश्विन ने कई रिकॉर्ड अपने नाम किए जिसमें भारत के सबसे सफल गेंदबाजों में होना भी शामिल है. अश्विन अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 700 या उससे ज्यादा विकेट लेने वाले भारत के तीसरे गेंदबाज बन गए हैं. अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में अब उनके नाम कुल 702 विकेट दर्ज हो गए हैं.

बता दें कि, दिन के खेल के बाद अश्विन ने अपनी उपलब्धि पर प्रतिक्रिया व्यक्त की और दावा किया कि अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में जीवित रहने के लिए खुद को ढालना पड़ता है. उन्होंने कहा कि यह बहुत अच्छा प्रदर्शन था. पिच पर पहले थोड़ी नमी थी लेकिन बाद में गेंद स्पिन होने लगी. सफलता के लिए जल्द ही खुद का अनुकूलन करना पड़ा. मैंने देखा कि पिच थोड़ी सूखी थी. मुझे लगा कि बल्लेबाजों को परेशान करने के लिए गति सही रखनी होगी. अश्विन ने कहा कि अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट विभिन्न परिस्थितियों के अनुरूप ढलने के बारे में है. इतनी सारी लीग होने के कारण, हम इन लीगों में कुछ प्रदर्शनों से प्रभावित हो सकते हैं, लेकिन अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट अलग है.

गौरतलब है कि, भारत के सबसे सफल गेंदबाजों में पूर्व कप्तान और लेग स्पिनर अनिल कुंबले का नाम सबसे ऊपर आता है. उन्होंने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में भारत के लिए सर्वाधिक 956 विकेट लिए हैं. इसके बाद ऑफ स्पिनर हरभजन सिंह का नंबर आता है जिनके नाम 711 अंतरराष्ट्रीय विकेट दर्ज है. अश्विन के पास हरभजन से आगे निकलने का सुनहरा मौका है. वह वेस्टइंडीज दौरे पर ही यह उपलब्धि हासिल कर सकते हैं. अश्विन के अभी 702 अंतरराष्ट्रीय विकेट है जो हरभजन से सिर्फ 9 विकेट कम है. ज्ञात हो कि, डोमिनिका टेस्ट में अश्विन के अलावा रवींद्र जडेजा ने भी शानदार प्रदर्शन किया. बाएं हाथ के इस ऑर्थोडॉक्स गेंदबाज ने 26 रन देकर 3 विकेट चटकाए.

छतीसगढ़ की खबरें पढ़ने के लिए करें क्लिक 
English में खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें