जितेंद्र सिन्हा, राजिम. फिंगेश्वर ब्लाक मुख्यालय के शासकीय प्राथमिक स्कूल भेंड्री के नवनिहाल बच्चे जान जोखिम में डालकर गहरे कुएं से पानी निकाल रहे हैं. इसके चलते कभी भी बड़ा हादसा हो सकता है. स्कूल परिसर में कुएं से पानी निकालने का काम बकायदा स्कूल के नवनिहाल बच्चों की नियमित दिनचर्या में शामिल है. स्कूल खुलने के बाद बच्चों के पीने के लिए पानी की व्यवस्था से लेकर दोपहर मध्यान भोजन परोसने तक के काम में इन स्कूली बच्चों द्वारा भरा गया पानी खाने पीने से लेकर बर्तन धोने तक उपयोग में लाया जाता है.

प्रदेश के मुखिया द्वारा शिक्षा के गुणवत्ता में सुधार लाने नित नए अभिनव पहल करने के साथ ही करोड़ों रुपयों की योजना स्वीकृत किए जाते हैं. इसके बावजूद स्कूल के जिम्मेदार शिक्षकों की लापरवाही का खमियाजा ग्रामीणों को भुगतना पड़ता है. इतना सब होने के बावजूद स्कूल प्रधानपाठक अजय साहू से इस मामले की जानकारी लेने पर वे गोलमोल जवाब देते हुए सही जानकारी देने से बचते रहे.

ग्रामीन पालक स्कूल में बच्चों को पढ़ने भेजते हैं, लेकिन स्कूल के जिम्मेदार शिक्षक की उपस्थिति में बच्चे जान जोखिम में डालकर पानी भरते हैं. रामेंद्र जोशी विकासखंड शिक्षा अधिकारी फिंगेश्वर ने मामले को गंभीरता से लेते हुए कहा कि शैक्षणिक सत्र के आरंभ होते ही ब्लाक मुख्यालय के सभी प्राथमिक व माध्यमिक शाला के प्राधानपाठकों को स्कूल समय के निर्धारित अवधि में पहुंचने व स्कूली बच्चों को खुले में नलकूप से सुरक्षित रखने व कुओं के समीप नहीं जाने का शख्ती से फरमान जारी किए हैं. बावजूद गैर जिम्मेदार शिक्षकों द्वारा लापरवाही बरतने को लेकर कड़ी कार्यवाही किए जाने की बात कही.