आज का पंचाग दिनांक 16.07.2023 शुभ संवत 2080 शक 1945 सूर्य उत्तरायण का श्रावण मास कृष्ण पक्ष चतुर्दशी तिथि रात्री को 10 बजकर 09 मिनट तक दिन रविवार आद्रा नक्षत्र रात्रि को 02 बजकर 39 मिनट तक आज चंद्रमा मिथुन राशि में आज का राहुकाल शाम को 05 बजकर 08 मिनट से 06 बजकर 47 मिनट तक होगा.

कर्क राशि में सूर्य प्रवेश से विभिन्न राशियो पर असर

मेष राशि – सूर्य का यह गोचर आपके कामकाज में देरी करवा सकता है। आपका स्वभाव कुछ गर्माहट लिए रहेगा, जिससे आपके घर का माहौल भी बिगड़ सकता है। आर्थिक हालात भी इस दौरान दिक्कत दे सकते हैं। उपाय – सूर्य देव के मंत्र का जाप करें। गाय को मीठी रोटी खिलाएं।

वृषभ राशि – वृषभ राशि वालों को सूर्य का यह गोचर उत्तम फल प्रदान करेगा। इस दौरान आपको कोई अच्छी खबर मिल सकती है। इस समय की गई यात्राएं फलदायी रहेगी। सफलता और सम्मान की प्राप्ति होगी। उपाय – सूर्य को कुमकुम मिले जल का अर्घ्य दें।बंदरों को गुड़, चने खिलाएं।

मिथुन राशि – सूर्य के इस गोचर में आपका आर्थिक पक्ष कुछ कमजोर रहेगा। परिवार को लेकर कुछ दिक्कतें हो सकती हैं। स्वास्थ्य को लेकर भी समस्या हो सकती है। लेकिन भाई-बहनों के लिए यह समय शुभ रह सकता है। उपाय – भगवान सूर्य की कृपा के लिए सूर्याष्टक का पाठ करें। तांबे के बर्तन में गेहूं भरकर दान करें।

कर्क राशि – कर्क राशि वालों के लंबित काम इस दौरान पूरे होने की उम्मीद है। दांपत्य जीवन में कुछ तनाव हो सकता है। सेहत को लेकर सतर्क रहना होगा। निर्णय लेने की क्षमता प्रभावित हो सकती है। उपाय – प्रतिदिन सूर्य नमस्कार योग करें। बहते पानी में तांबे का सिक्का डालें।

सिंह राशि – सिंह राशि के जातकों को स्वास्थ्य पर इस दौरान विशेष ध्यान देने की जरूरत है। जमीन-जायदाद से जुड़े फैसले लेने में सावधानी बरतने की जरूरत है। जीवनसाथी के साथ आपके मतभेद हो सकते हैं। उपाय – रविवार को भगवान सूर्य को मीठे पदार्थों का भोग लगाएं। गाय की सेवा करें।

कन्या राशि – कन्या राशि के लिए सूर्य का यह गोचर बेहतर परिणाम लेकर आ रहा है। पेशेवर जीवन में अचानक धन लाभ होने की संभावना है जिससे आपका आर्थिक पक्ष काफी मजबूत होगा। उपाय – आदित्य हृदय स्तोत्र का पाठ करें। खीर का प्रसाद बांटें।

तुला राशि -तुला राशि वालों को सूर्य के इस गोचर के दौरान पुराने लक्ष्यों को प्राप्त करने में सफलता मिल सकती है। कामकाज को लेकर स्थिति बेहतर रहेगी और उच्च अधिकारियों का सहयोग आपको प्राप्त होगा। उपाय – भगवान सूर्य को तांबे के लौटे में अर्घ्य दें। देसी खांड, मसूर की दाल, सौंफ, छुआरे, शहद का दान करें।

वृश्चिक राशि – सूर्य का यह गोचर इस राशिवालों को कामकाज में देरी करवाएगा। इस दौरान कानूनी झंझटों को लेकर सावधान रहें। यात्रा को लेकर खास सतर्क रहें और आपका आर्थिक पक्ष कमजोर रहेगा। उपाय – रविवार को गायत्री मंत्र का पाठ करें। जरूरतमंद व्यक्ति की मदद करें और गरीबों की सहायता करें।

धनु राशि – धनु राशि वालों को इस दौरान आर्थिक असुरक्षा रहेगी। नौकरीपेशा लोगों को वरिष्ठ अधिकारियों या सरकार से समस्याएं हो सकती हैं और इस समय विरोधी भी सक्रिय हो सकते हैं। उपाय – रविवार के दिन गेहूं का दान करें। ओम ह्रीं घृणिः सूर्य आदित्यः क्लीं ओम मंत्र का जाप करें।

मकर राशि – मकर राशि वालों को इस दौरान मानसिक तनाव हो सकता है, और दिक्कतें बढ़ सकती हैं। अपने मान-सम्मान का ख्याल रखना होगा और सामाजिक स्तर पर भी बहुत संभलकर रहना होगा। उपाय – प्रतिदिन सूर्य मंत्र की एक माला का जाप जरूर करें। सरसों और बादाम का दान देना चाहिए।

कुंभ राशि – कुभ राशिवालों के लिए सूर्य का यह गोचर शुभ रहेगा। आपको कामकाज को लेकर सफलता मिलेगी। नई नौकरी की तलाश कर रहे लोगों को इस दौरान सफलता मिल सकती है। उपाय – सूर्य के मंत्र ऊँ घृणि सूर्याय नमरू का जाप करें साथ ही नारियल का प्रसाद वितरित करें।

मीन राशि – मीन राशि वालों को इस दौरान अपने रिश्तों का खास ख्याल रखना होगा। नौकरीपेशा लोगों के इस दौरान उच्च अधिकारियों के साथ मतभेद होने की संभावना है। सेहत आपकी सामान्य रहेगी। उपाय – सूर्य गायत्री मंत्र का जाप करें। तांबा, गेहूं एवं गुड़ का दान करें।

पंडित – प्रिय शरण त्रिपाठी, ज्योतिषाचार्य.