लंदन. वोंद्रोसोवा ने शनिवार को 2023 विंबलडन फाइनल में ट्यूनीशिया की नंबर 6 वरीयता प्राप्त ओन्स जाबेउर को 6-4, 6-4 से हराकर अपना पहला विंबलडन खिताब जीता. जिसके बाद महिला एकल के फाइनल में ओन्स जाबेउर को सीधे सेटों में पराजित करके विंबलडन टेनिस टूर्नामेंट का खिताब जीतने वाली सबसे कम रैंकिंग की और पहली गैर वरीयता प्राप्त खिलाड़ी बन गई.

चेक गणराज्य की 24 वर्षीय खिलाड़ी वोंद्रोसोवा ने पिछले साल की उपविजेता और छठी वरीयता प्राप्त जाबेउर को 6-4, 6-4 से हराकर ग्रैंड स्लैम खिताब अपने नाम किया है. वोंद्रोसोवा की विश्व रैंकिंग 42 है और वह पिछले 60 सालों में विंबलडन में फाइनल में खेलने वाली पहली गैर वरीयता प्राप्त खिलाड़ी बनी थी. वोंद्रोसोवा दोनों सेट में पिछड़ रही थी लेकिन पहले सेट में उन्होंने लगातार चार अंक बनाकर जीत दर्ज की. वहीं दूसरे सेट में अंतिम तीन गेम जीतकर खिताब हासिल किया.

बता दें कि ये वोंद्रोसोवा का पहला ग्रैंड स्लैम खिताब है. वे 2019 में फ्रेंच ओपन के फाइनल में हार गई थीं. ट्यूनीशिया की यह 28 वर्षीय खिलाड़ी किसी ग्रैंड स्लैम टूर्नामेंट के फाइनल में पहुंचने वाली पहली अरब महिला और उत्तरी अफ्रीका की एकमात्र महिला खिलाड़ी है. वोंद्रोसोवा ने 1963 में प्रसिद्ध बिली जीन किंग के बाद विंबलडन में पहली गैरवरीयता प्राप्त महिला फाइनलिस्ट बनकर दुनिया भर के टेनिस प्रेमियों का ध्यान आकर्षित किया था.