Single Mother: शादी किसी भी लड़के या लड़की के लिए काफी खूबसूरत पल होता है. इस विशेष विवाह उत्सव को नए जोड़े संजो के कर नई जिंदगी की शुरुआत करते हैं. लेकिन आज के समय में लड़कियां शादी से कतरा रही हैं, जिसकी वजह से सिंगल मदर्स (single mother) का ट्रेंड बढ़ता जा रहा है. दुनिया के कई देशों में लड़कियां शादी (Marriage) नहीं करना चाह रही हैं. इसमें चीन (china) भी शामिल है. भारत में भी एक ऐसा ही मामला सुर्खियों में है. बॉलीवुड एक्ट्रेस इलियाना डिक्रूज (Ileana D’Cruz) बिना शादी किए मां बनने वाली हैं.

रिपोर्ट के मुताबिक, चीन में लड़कियां शादी नहीं करना चाहती हैं. जिसकी वजह से इस देश में एक करोड़ 92 लाख महिलाएं सिंगल मदर (single mother) हैं. चीन में बिन ब्याही मां का ट्रेंड काफी तेजी से बढ़ रहा है. चीन की एक महिला सिंगल मां बनना चाहती थी, लेकिन वह देश के मौजूदा कानूनों की वजह से ऐसा नहीं कर सकती थी. इसलिए अमेरिका और रूस जाकर आईवीएफ की मदद से दो बेटियों को जन्म दिया. महिला ने पहली बच्ची को 2017 में जन्म दिया था, जबकि दूसरी बच्ची हाल ही में हुई है. इस चीनी महिला का नाम गोविन ये है.

गोविन ये ने 29 साल की उम्र में सिंगल मदर बनने का फैसला किया था. गोविन अब 35 साल की हैं और सिंगल मदर हैं. चीन में गोविन अकेली बिन ब्याही मां नहीं हैं, यहां सिंगल मदर बनने का चलन का कफी तेजी से बढ़ रहा है. महिलाएं अब परिवार नियोजन से जुड़ों फैसलों पर अधिक नियंत्रण और मानदंडों को दोबारा परिभाषित करने पर जोर दे रही हैं.

चीन में घटती जनसंख्या की वजह से इस मामले में अपनाया नरम रूख

चीन में परंपरागत पारिवारिक व्यवस्था को आदर्श माना जाता है. इसकी वजह से लोग नए चलन को लेकर असहज महसूस कर रहे हैं, लेकिन घटती जनसंख्या की वजह से चीन कमजोर पड़ता नजर आ रहा है. चीन में घटती जनसंख्या की वजह से इस मामले को लेकर देश अब नरम रूख अपना रहे हैं. चीन में बिन ब्याही मां बनने पर यहां के कई राज्यों और प्रांतों में सजा का दी जाती थी. इसके साथ ही जुर्माना भी लगाया जाता था.

चीन के चार प्रांतों ने बीते साल बिना शादी के पैदा होने वाले बच्चों को रजिस्टर करने की इजाजत दे दी है. इसके बाद अब बाकी राज्य भी इस पर विचार कर रहे हैं. चीन में करीब एक करोड़ 92 लाख महिलाएं बिन ब्याही मां हैं. चीन में बिना शादी के मां बनने के पीछे की वजह योग्य साथी न मिलना है. इसके साथ ही जिम्मादारियों के लिए वक्त नहीं होना भी है.

Threads App पर lalluram.com को फॉलो करने के लिए https://www.threads.net/@lalluramnews इस लिंक पर क्लिक करें, ताकि आपको देश दुनिया की पल-पल की खबरें मिलती रहेंगी.

छतीसगढ़ की खबरें पढ़ने के लिए करें क्लिक 
English में खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें