स्पोर्ट्स डेस्क. इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) की सर्वाधिक लोकप्रिय टीम रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (Royal Challengers Bangalore) ने बड़ा फैसला लेते हुए कोच संजय बांगर ओर क्रिकेट निदेशक माइक हेसन को उनके पद से बर्खास्त कर दिया है. यह फैसला आईपीएल 2023 में टीम के खराब प्रदर्शन के मद्देनजर लिया गया है. टीम इस वर्ष नॉकआउट में भी अपनी जगह नहीं बना सकी थी. अब आरसीबी (RCB) अगले आईपीएल सीजन के लिए नए कोचिंग स्टाफ की तलाश में हैं. वहीं, अभी यह पक्का नहीं है कि आरसीबी अपने गेंदबाजी कोच एडम ग्रिफिथ के साथ बनी रहेगी या नहीं.

बता दें कि, आरसीबी के कोच बांगर और क्रिकेट निदेशक हेसन टीम के साथ पिछले पांच वर्षों से जुड़े हुए हैं. दोनों की संयुक्त प्रयास से टीम ने लगातार तीन सीजन (2020, 2021 और 2022) प्लेऑफ में पहुंची थी. हालांकि आरसीबी ने आईपीएल इतिहास में अब तक एक बार भी खिताब नहीं जीता है. इस वजह से टीम किसी ऐसे दिग्गज की तलाश कर रही है, जो उसे आईपीएल खिताब जीतने के लिए नए विचार दे सके.

गौरतलब है कि आरसीबी भारतीय या विदेशी दिग्गज किसी को भी अपनी टीम में शामिल कर सकती हैं. हाल ही में हमने देखा है कि लखनऊ सुपर जायंट्स ने एंडी फ्लावर को बाहर कर ऑस्ट्रेलियाई दिग्गज जस्टिन लैंगर को कोचिंग पद का जिम्मा सौंपा है. वहीं एंडी अगले आपीएल सीजन के लिए कई टीमों से बात कर रहे हैं और जल्द ही किसी टीम में शामिल भी हो सकते हैं. आरसीबी फ्रेंचाइजी ने विराट कोहली के बाद दक्षिण अफ्रीका के पूर्व कप्तान फाफ डुप्लेसिस को अपना कप्तान बनाया है जिन्होंने इस सीजन बल्ले से शानदार प्रदर्शन किया.

आरसीबी टीम : विराट कोहली, ग्लेन मैक्सवेल, मोहम्मद सिराज, फाफ डुप्लेसिस (कप्तान), हर्षल पटेल, वानिंदु हसरंगा, दिनेश कार्तिक, शाहबाज अहमद, अनुज रावत, आकाश दीप, जोश हेजलवुड, महिपाल लोमरोर, फिन एलन, सुयश प्रभुदेसाई, कर्ण शर्मा, सिद्धार्थ कौल, डेविड विली, रीस टॉपले, हिमांशु शर्मा, मनोज भंडागे, राजन कुमार, अविनाश सिंह, सोनू यादव, माइकल ब्रेसवेल, वेन पार्नेल, विजयकुमार व्यासक.

कोचिंग स्टाफ : एडम ग्रिफिथ (गेंदबाजी कोच), मैलोलन रंगराजन (फील्डिंग कोच और स्काउटिंग प्रमुख) और श्रीधरन श्रीराम (बल्लेबाजी और स्पिन गेंदबाजी कोच).

छतीसगढ़ की खबरें पढ़ने के लिए करें क्लिक 
English में खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें