नई दिल्ली. लगातार बढ़ रही टमाटर की कीमतों को लेकर भारतीय राष्ट्रीय कृषि विपणन संघ (नैफेड) और भारतीय राष्ट्रीय उपभोक्ता सहकारी संघ (एनसीसीएफ) ने देश भर में टमाटर की बिक्री शुरू की है. दिल्ली-एनसीआर में रविवार को 80 रुपये प्रति किलो के हिसाब से टमाटर बेचा गया.

 बताया जा रहा है कि शनिवार को दिल्ली-एनसीआर में 22 से अधिक जगहों पर 20 हजार किलो से अधिक टमाटर बेचा गया. हालांकि, सरकारी एजेंसियों की कोशिश है कि किसी भी तरह से टमाटर बिक्री के केंद्रों की संख्या को बढ़ाया जाए. शनिवार को 20 केंद्रों पर बिक्री की गई थी, जिनमें से सिर्फ 17 केंद्र दिल्ली के अंदर थे. अब उनकी संख्या को बढ़ाया जा रहा है.

आउटलेट की संख्या 100 तक की जाएगी एजेंसियों की कोशिश है कि एक दो दिन के अंदर दिल्ली में 100 जगहों पर टमाटर की बिक्री की जाए. नैफेड से जुड़े अधिकारी बताते हैं कि अब टमाटर की कीमतों पर असर दिखाई देने लगा है. सामान्य तौर पर खुले बाजार में टमाटर 150 से 200 रुपये किलो के बीच बिक रहा था लेकिन रविवार को इसकी कीमतों में गिरावट देखने को मिली जो दिल्ली में 135 से 150 रुपये प्रति किलो के बीच दुकानों पर टमाटर बिका. जब तक कीमतें सामान्य स्तर पर नहीं आ जाती है, तब तक आउटलेट और मोबाइल बैन के जरिए टमाटर की बिक्री को जारी रखा जाएगी.

उन इलाकों की भी पहचान की जा रही है, जिनमें टमाटर के भाव सबसे अधिक है. उम्मीद की जा रही है कि आने वाले दिनों में टमाटर की कीमतों में तेजी से गिरावट आएगी. क्योंकि दोनों एजेंसियां दिल्ली-एनसीआर में टमाटर की आवक और बिक्री केंद्रों की जगह बढ़ाने जा रही हैं.

इन इलाकों में बिक्री हुई

डिफेंस कॉलोनी, सरोजिनी नगर, आरके पुरम, जनकपुरी, साउथ मोती बाग, चिराग दिल्ली, आदर्श नगर, रोहिणी, विनोद नगर, कृष्णा नगर, तेजपुर, पटेल नगर समेत अन्य इलाकों में टमाटर की बिक्री आउटलेट और मोबाइल वैन के जरिए की गई.