Invest in Patanjali Foods: फ्लोरिडा स्थित फर्म जीक्यूजी पार्टनर्स, जिसने हिंडनबर्ग रिपोर्ट के दौरान संकटग्रस्त अडानी समूह की कंपनियों में अरबों डॉलर का निवेश किया था, अब बाबा रामदेव के नेतृत्व वाली पतंजलि फूड्स में लगभग 2,400 करोड़ रुपये का निवेश करके लगभग 6 प्रतिशत हिस्सेदारी खरीदी है. इसके साथ ही अब पतंजलि फूड्स में प्रमोटर्स की हिस्सेदारी घटकर 73.82% रह गई है.

बिक्री पेशकश के तहत एनआरआई राजीव जैन की अगुवाई वाली कंपनी जीक्यूजी ने पतंजलि में 5.96% हिस्सेदारी यानी करीब 2.15 करोड़ शेयर खरीदे हैं. फ्लोर प्राइस 1,000 रुपये प्रति शेयर रखा गया था, लेकिन गैर-खुदरा निवेशकों को 1,103.80 रुपये के शेयर मूल्य पर शेयर आवंटित किए गए थे. इसलिए GQG का निवेश लगभग 2,400 करोड़ रुपये होगा.

बिक्री की पेशकश के तहत पतंजलि ने 7% हिस्सेदारी बेची है. गुरुवार को GQG बोली के साथ गैर-खुदरा निवेशकों को 2.28 करोड़ शेयर बिक्री के लिए पेश किए गए थे. शुक्रवार को गैर-खुदरा कोटा 2 गुना से अधिक सब्सक्राइब हुआ, जबकि खुदरा हिस्से में 3 गुना बोलियां देखी गईं.

एनआरआई राजीव जैन की अध्यक्षता वाली जीक्यूजी कंपनी इस साल मार्च में तब सुर्खियों में आई जब उसने हिंडनबर्ग विवाद के बाद साहसिक कदम उठाते हुए अडानी के शेयरों में भारी रकम का निवेश किया. 2 अरब डॉलर के निवेश से शुरुआत करने वाले राजीव जैन ने अरबपति गौतम अडानी की स्वामित्व वाली कंपनियों में कम से कम दो बार निवेश किया है.

GQG के निवेश की खबर के बाद सोमवार को पतंजलि फूड्स के शेयर 2.43% बढ़कर 1,254.70 रुपये पर बंद हुए. 7% हिस्सेदारी बिक्री के बाद पतंजलि में प्रमोटर हिस्सेदारी 80.82% से घटकर 73.82% हो गई है. बता दें कि पतंजलि ग्रुप ने दिसंबर 2019 में दिवालिया हो चुकी रुचि सोया इंडस्ट्रीज का अधिग्रहण कर लिया था और बाद में कंपनी का नाम बदलकर पतंजलि फूड्स रख दिया.

छतीसगढ़ की खबरें पढ़ने के लिए करें क्लिक 
English में खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें