भोपाल। मध्यप्रदेश में आज शिवराज कैबिनेट की बैठक हुई. जिसमें कई अहम प्रस्तावों पर चर्चा हुई. चर्चा के बाद कई प्रस्तावों को कैबिनेट की मंजूरी मिल गई है. संविदा कर्मचारियों की महापंचायत में की गई घोषणाओं की कैबिनेट ने मंजूरी दी है. साढ़े सात लाख सरकारी कर्मचारियों को भी सौगात मिलेगी. 4 % DA और जनवरी से जून 2023 तक 6 माह का एरियर दिए जाने को कैबिनेट की मुहर लगी है.

इसी तरह 21 साल की उम्र से लाड़ली बहना योजना का लाभ मिलेगा. ट्रैक्टर धारक परिवार वाली महिलाओं को भी योजना का लाभ दिए जाने को कैबिनेट की मंजूरी दी है. 10 सितंबर की किस्त में लाभ मिलेगा. संविदा कर्मचारी, सरकारी कर्मचारी और लाड़ली बहनों के लिए आज का दिन अहम रहा है.

कमलनाथ पर लगे आरोप पर सियासत: मंत्री सारंग बोले- ये बहुत गंभीर और देश की सुरक्षा पर सेंध का मामला, कांग्रेस ने कहा- राष्ट्र भक्ति पर संदेह पैदा करने की कोशिश

1842 करोड़ रुपए की सड़कों और फ्लायओवर की कैबिनेट ने मंजूरी दी. सलकनपुर नील कछार 4 लेन, इंदौर इच्छापुर मार्ग से ओम्कारेश्वर नए बस स्टैंड तक 4 लेन मैहर तीर्थ स्थान सहित प्रदेश में विभिन्न स्थानों के लिए. भोपाल की हुज़ूर विधानसभा को बड़ी सौगात मिली. संत हिरदाराम नगर में प्रदेश का पहला एलिवेटेड डबल-डेकर 6-लेन ब्रिज बनेगा. ब्रिज लगभग 306 करोड़ की लागत से बनकर तैयार होगा.

MP में फिर बोरवेल में गिरी ढाई साल की बच्ची: बार-बार हो रही घटना, बोरवेल बंद करने के निर्देश के बाद भी नहीं जागा प्रशासन

कई और अहम प्रस्तावों को हरी झंडी

  • संविदा कर्मचारियों की महापंचायत में की गई घोषणाओं की कैबिनेट ने दी मंजूरी.
  • 4 % DA और जनवरी से जून 2023 तक 6 माह का एरियर दिए जाने को कैबिनेट ने दी मंजूरी.
  • लाडली बहना योजना में 21 वर्ष की विवाहित महिलाओं के साथ ट्रैक्टर धारक परिवार वाली महिलाओं को भी योजना का लाभ दिए जाने को कैबिनेट की मंजूरी. 10 सितम्बर की किस्त में लाभ मिलेगा.
  • नवगठित जिला निवाड़ी के लिए विभागीय अमले सहित कार्यालय खोलने की स्वीकृति.
  • केन्द्रीय सड़क अधोसंरचना निधि अंतर्गत मालीवाया से सलकनपुर नीलकछार तक फोरलेन मार्ग का निर्माण की प्रशासकीय स्वीकृति.
  • राज्य योजनान्तर्गत इन्दौर इच्छापुर मार्ग से ओंकारेश्वर नये बस स्टैण्ड तक 4 लेन सड़क निर्माण कार्य (राज्य मद) की प्रशासकीय स्वीकृति.
  • केन्द्रीय सड़क अधोसंरचना निधि अंतर्गत नागोद से मैहर व्हाया सुरदहा परसमनिया रामपुर मैहर मार्ग का निर्माण की प्रशासकीय स्वीकृति.
  • केन्द्रीय सड़क अधोसंरचना निधि अंतर्गत शाहपुर रंगोली गिरवर भैंसवाही हिनगन ढाना भोकलपुर चौराहा (एनएच-44 ) तक मार्ग का निर्माण की प्रशासकीय स्वीकृति.
  • केन्द्रीय सड़क अधोसंरचना निधि अंतर्गत भोपाल शहर में भोपाल- इन्दौर मार्ग पर संत हिरदाराम नगर (बैरागढ़) में सीवेज पंप हाउस लाऊखेड़ी से नगर निगम विसर्जन घाट तक फ्लाई ओव्हर का निर्माण की प्रशासकीय स्वीकृति जारी करने का अनुमोदन.
  • केन्द्रीय सड़क अधोसंरचना निधि अंतर्गत ग्वालियर शहर के अंतर्गत महारानी लक्ष्मीबाई प्रतिमा से गिरवाई पुलिस चौकी ए.बी. रोड (एन. एच. – 46 ) तक स्वर्णरेखा नदी पर फोरलेन ऐलीवेटेड कॉरीडोर / फ्लाय ओव्हर का निर्माण कार्य की प्रशासकीय स्वीकृति.

सीएम ने सम्मानित कलेक्टर्स को दी बधाई

इस बैठक से पहले मुख्यमंत्री चौहान ने कैबिनेट के साथियों को भू अभिलेख में सुधार, डिजिटाइजेशन और मॉर्डेनाइजेशन के लिए प्रदेश के 15 जिलों को राष्ट्रपति द्वारा मिल रहे सम्मान के लिए बधाई दी. प्रदेश के 15 जिलों के कलेक्टर को आज राष्ट्रपति ने सम्मानित किया है. देश के सर्वाधिक कलेक्टर सम्मानित होने वाले राज्यों में प्रदेश का दूसरा स्थान है. कुल 75 में से 15 कलेक्टर मध्यप्रदेश के है. मुख्यमंत्री चौहान ने मंत्री गोविंद सिंह राजपूत, तत्कालीन प्रमुख सचिव मनीष रस्तोगी और विभाग के कर्मचारियों को भी बधाई दी.

Read more- Health Ministry Deploys an Expert Team to Kerala to Take Stock of Zika Virus