रात को सोते वक्त ज्यादातर लोग सपने देखते हैं।कुछ लोगों को अच्छे सपने आते हैं तो कुछ लोगों को बुरे और डरावने सपने आते हैं। कुछ लोग ऐसे भी हैं, जो ऊंचाई से गिरने का सपना देखते हैं। आपने भी कई बार बेड से, पहांड़ से, बिल्डिंग से गिरने का सपना देखा होगा। क्या आप जानते हैं गिरने से जुड़े इन सपनों के पीछे की एक सच्चाई है, जो अधिकतर लोगों को नहीं मालूम। ज्यादातर लोगों को लगता है कि यह तो बस एक सपना था। लेकिन इन सपनों का हमारी जिंदगी से काफी गहरा कनेक्शन होता है।ऐसा कहा जाता है कि गिरने से जुड़े किसी भी सपने का कनेक्शन चिंता और खुद पर से कंट्रोल खोने की फीलिंग से होता है। यह आपके करियर से जुड़ा हो सकता है, किसी रिश्ते से जुड़ा हो सकता है या फाइनेंशियल सिचुएशन से जुड़ा हो सकता है।

गिरने का सपना असहाय या असहायता की भावना से संबंधित हो सकता है और डर, आतंक और टेंशन का सिग्नल देता है। इसके अलावा आप कहां से गिर रहे हैं, इसके भी अलग-अलग मतलब हो सकते हैं।आइए जानते हैं कहां से गिरने का क्या मतलब होता है।

चट्टान से गिरना

अगर आप चट्टान से गिरने का सपना देखते हैं तो इसका मतलब है कि आपको किसी बात की गंभीर चिंता है। इस प्रकार के सपने आमौतर पर तब ज्यादा देखे जाते हैं, जब किसी से दोस्ती या गहरा रिश्ता टूट गया हो, जिसे वापस ठीक करना असंभव है।

लड़खड़ाने के सपने

सपने में लड़खड़ाने का मतलब है कि आपसे कुछ बहुत पीछे छूट गया है या पीछे छूट रहा है, जिसे आप जाने नहीं देना चाहते थे।

आसमान से गिरना 

सपने में आसमान से गिरने का कनेक्शन कंट्रोल खोने के इमोशन से है। इसका मतलब यह हो सकता है कि आप किसी बात को लेकर बहुत ज्यादा परेशान हैं और टूटा हुआ महसूस कर रहे हैं। यह सपना आपको तब आ सकता है, जब आप जिंदगी के किसी बड़े बदलाव से गुजर रहे हों।

लिफ्ट में गिरना

जिंदगी में जब कोई बदलाव एकदम से आता है तो इंसान अक्सर गिरने से जुड़े सपने देखता है। लेकिन ऐसा सबके साथ हो, यह जरूरी नहीं है कुछ लोग जो सेल्फ रिस्पेक्ट खोने या किसी चीज से कंट्रोल खोने जैसी चिंताओं से पीड़ित रहते हैं, उन्हें ऐसे सपने ज्यादा आ सकते हैं।

अनजान जगह से नीचे गिरना

कुछ लोग सपने में खुद को अनजान जगहों से निचे गिरते हुए देखते है ।यह संकेत है कि उस व्यक्ति को भविष्य में मुसीबतों का सामना करना पड़ सकता है।साथ ही वह अपने जीवन की परेशानियों में घिरा हुआ है।ऐसा सपना दिखने पर व्यक्ति को भविष्य के प्रति सवधान होने की जरूरत है।

हाथी या घोड़े से गिरना

यदि सपने में कोई इंसान खुद को घोड़े से गिरता हुआ देख ले तो ऐसी आशंका होती है कि आपका प्रतिद्वंद्वी आपको हरा देगा और आपको भविष्य में भारी नुकसान हो सकता है जिससे बचने के लिए सावधान रहना चाहिए। हाथी की पीठ से गिरने के बारे में सपने देखने से पता चलता है कि आपकी आर्थिक स्थिति में गिरावट आ सकती है या आप दूसरों का अपमान कर सकते हैं। इसके अलावा छत से गिरने का सपना इशारा करता है कि आपको अपने घर से बाहर निकाला जा सकता है।