समुद्र शास्त्र में हमारे शरीर की बनावट और तिलों को देखकर हम किसी के बारे में भी काफी कुछ बता सकते हैं. अगर आपके हाथ की हथेली या उंगली पर तिल है तो वो आपके लिए कितना भाग्यशाली है ये जानिए. वैसे आप अगर ये नहीं जानते कि समुद्र शास्त्र क्या है तो आपको बता दें कि सामुद्रिक शास्त्र वैदिक परंपरा का हिस्सा है. इसकी मदद से आपक किसी के चेहरे को पढ़ने, आभा पढ़ने और पूरे शरीर के विश्लेषण कर उसके बारे में काफी कुछ बता सकते हैं.

हाथ की उंगलियों पर तिल

जिन लोगों के अंगूठे पर तिल होता है ऐसे लोग बहुत मेहनती होते हैं. इन्हें समाज में सम्मान भी मिलता है. मध्यमा उंगली में तिल हो तो इसे भाग्यशाली माना जाता है, ऐसे व्यक्ति को कभी धन की कमी नहीं होती. अनामिका उंगली पर तिल वाले को सरकारी नौकरी के मौके मिलते हैं. इन्हें कभी भी पैसों के लिए संघर्ष नहीं करना पड़ता. छोटी उंगली पर तिल हो तो आप भाग्यशाली और धनवान तो होते हैं. लेकिन जीवन में स्वास्थय या प्यार संबंधी समस्या का सामना भी इन्हें करना पड़ सकता है.

हथेली पर तिल

हथेली में अगर चंद्र पर्वत पर तिल होता है तो ऐसे लोगों के जीवन में स्थिरता नहीं आती और किसी ना किसी समस्या से ये लोग घिरे रहते हैं. शुक्र पर्वत पर तिल भी शुभ नहीं माना जाता इनके जीवन में किसी ना किसी बात पर विवाद चलता ही रहता है. हथेली में नीचे की ओर तिल होने से आपको धन की प्राप्ति होती है और सौभाग्य मिलता है.

कलाई पर तिल

कलाई का तिल आपके जीवन में आने वाली सफलताओं का प्रतीक है. सामुद्रिक शास्त्र जिन लोगों की दाएं हाथ की कलाई पर तिल होता है. ऐसे लोग मेहनत पर भरोसा रखते हैं और बुद्धिमान भी होते हैं. इन्हें आसानी से कोई धोखा नहीं दे सकता. बाएं हाथ की कलाई का तिल आपको आकर्षक बनाता है, आप जहां भी जाते हैं वहां आपकी अलग पहचान बन जाती है.

नाखुनों पर तिल

सौभाग्य और समृद्धि का ये तिल जिन लोगों के हाथों के नाखुनों पर होता है ये लोग आसानी से पैसा संभाल सकते हैं. इनमें पैसे के लेन देन और उसे इंवेस्ट करने कि अच्छी क्षमता होती है.

हाथ के पिछले हिस्से पर तिल

जिन लोगों के हाथ के पीछे की तरफ तिल होता है ऐसे लोगों को जीवन में हर तरह की शक्ति महसूस होती है. ये आसानी से हार नहीं मानते और हमेशा स्वस्थ महसूस करते हैं.

Threads App पर lalluram.com को फॉलो करने के लिए https://www.threads.net/@lalluramnews इस लिंक पर क्लिक करें, ताकि आपको देश दुनिया की पल-पल की खबरें मिलती रहेंगी.

छतीसगढ़ की खबरें पढ़ने के लिए करें क्लिक 
English में खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें