अजय शर्मा, भोपाल। मुख्यमंत्री तीर्थ दर्शन योजना (Chief Minister Teerth Darshan Scheme) के तहत सरकार 2 अगस्त से प्रदेश के बुजुर्गों को तीर्थ दर्शन कराएगी। यह 10 यात्रा अक्टूबर तक चलेगी। इस यात्रा के लिए रेलवे बोर्ड (Railway Board) ने तीन “भारत गौरव पर्यटन ट्रेनें” (Bharat Gaurav Tourism Trains) आईआरसीटीसी के माध्यम से मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) के लिए चलाने की अनुमति दे दी है। चुनाव से पहले मध्यप्रदेश के बुजुर्गों को मुफ्त तीर्थ दर्शन कराने के लिए राज्य सरकार ने यह बड़ी पहल की हैं।

25 जुलाई से शुरू होगी संत रविदास मंदिर निर्माण यात्रा: प्रदेश के 50 जिलों से लाएंगे मिट्टी और जल, यात्रा में रहेगा संत रविदास का तस्वीर-पादुका और कलश

अब भारत के विभिन्न तीर्थ स्थलों को प्रदेश के 18 हजार 480 तीर्थयात्री मुफ्त में यात्रा कर सकेंगे। एमपी के धर्मस्व विभाग ने रेल विभाग को एक पत्र लिखा था। इसके बाद भारत गौरव ट्रेन के लिए रेल मंत्रालय ने मंजूरी दी। रेलवे की सभी ट्रेनों में गर्म खाना, पेंट्री सर्विसेज संपूर्ण देश में बंद कर दी है। पर इस ट्रेन में बुजुर्गों के लिए ये सुविधा उपलब्ध रहेगी।

मुख्यमंत्री तीर्थ दर्शन योजना के श्रद्धालुओं की यात्रा को सुविधाजनक बनाया गया हैं। 2 अगस्त से 10 अक्टूबर तक “भारत गौरव पर्यटन ट्रेन” चलेगी। 18,480 तीर्थ यात्री उक्त योजना से तीर्थ यात्रा का लाभ उठा पाएंगे।

यह है रूटमेप

2 अगस्त को इंदौर से निकल कर रामेश्वरम और सिवनी से द्वारका जाएगी। फिर 7 अगस्त को मुरैना से कामाख्या की ओर जाएगी। 10 अगस्त को अनूपपुर से द्वारका और इंदौर से काशी वाराणसी के लिए ट्रेन चलाई जाएगी। वहीं 16 अगस्त को मुरैना से काशी वाराणसी और मेघनगर झाबुआ से जगन्नाथपुरी के लिए ट्रेन रवाना की जाएगी। 18 अगस्त को बालाघाट से काशी वाराणसी के लिए ट्रेन चलाई जाएगी। राज्य सरकार के ट्रेन रूट मैप के अनुसार 22 अगस्त को छतरपुर से द्वारका और 24 अगस्त को छिंदवाड़ा से अयोध्या और उज्जैन से हरिद्वार के लिए ट्रेन चलेगी। वहीं 31 अगस्त को उमरिया से शिरडी इंदौर से अमृतसर, 1 सितंबर को भिंड से दीक्षाभूमि नागपुर के लिए ट्रेन जाएगी।

उमा भारती ने विपक्षी एकता पर साधा निशानाः बोलीं- मोदी की तुलना में मिलियन वर्ष पीछे विपक्ष, कांग्रेस ने अपना हीरा गंवा दिया

5 सितंबर को रतलाम से जगन्नाथपुरी 6 सितंबर को बुरहानपुर से कामाख्या 8 सितंबर को रीवा से रामेश्वर 13 सितंबर को शाहजहांपुर से काशी वाराणसी 14 सितंबर को बैतूल से द्वारका 16 सितंबर को रानी कमलापति स्टेशन से रामेश्वर 19 सितंबर को गुना से जगन्नाथपुरी 22 सितंबर को परासिया से द्वारका 24 सितंबर को सजाई ग्राम सिंगरौली से कामाख्या 27 सितंबर को रीवा से जगन्नाथपुरी 30 सितंबर को परासिया से कामाख्या 2 अक्टूबर ट्रेन शिवपुरी से जगन्नाथपुरी रवाना होगी।

Read more- Health Ministry Deploys an Expert Team to Kerala to Take Stock of Zika Virus