आलू एक ऐसी सब्जी है जिसके बिना भारतीय घरों की रसोई की कल्पना भी नहीं की जा सकती है। आज तक आपने आलू से बने ना जाने कितने व्यंजन आलू के पराठे, आलू की सब्जी, आलू दम, आलू की भुजिया वगैरह खाए होंगे। लेकिन क्या आप जानते हैं कि स्वाद से भरपूर व्यंजन बनाने वाला आलू आपके चेहरे का निखार भी बढ़ा सकता हैं। ये त्वचा की गंदगी साफ करके दाग धब्बों को हटाते हैं। पिगमेंटेशन और मुंहासे को दूर करने में भी मददगार हैं। त्वचा पर आलू लगाने से रंगत सुधरती है और नेचुरल ग्लो आता है।

आलू में स्किन को निखारने के सभी गुण मौजूद हैं, बस जरूरत है, तो इसके असर को और प्रभावी बनाने की। इसलिए आज हम आपको बताने जा रहे हैं कुछ ऐसी चीजों के बारे में जिनका आलू के साथ इस्तेमाल कर चेहरे पर लगाया जा सकता हैं। तो आइये जानते हैं इनके बारे में।

आलू और दूध

आलू के रस का उपयोग करने से आपकी त्वचा जवां नजर आएगी। इसके लिए आप आलू के रस में करीब 2 चम्मच दूध मिलाएं और इसे घोल लें, फिर इसे रुई या कपड़े की सहायता से अपने चेहरे से लेकर गर्दन तक लगाएं। करीब आधे घंटे तक इसे रहने दें। इसके बाद पानी से चेहरा धो लें। इस प्रकार का मिश्रण सप्ताह में दो बार लगाएं, इससे आपकी त्वचा निखरेगी।

आलू और मुल्तानी मिट्टी

मुल्तानी मिट्टी चेहरे से एक्सेस ऑयल को हटाने में मदद करती है और आलू के रस में मुल्तानी मिट्टी मिलाकर लगाने पर झाइयों की दिक्कत कम होने में असर नजर आता है। फेस पैक बनाने के लिए एक कटोरी में 2 चम्मच मुल्तानी मिट्टी मिला लें और एक आलू का रस घिसकर डालें। जरूरत हो तो पानी मिला लें। इस फेस पैक को आपको चेहरे पर 15 मिनट लगाना होगा।

आलू और शहद

त्वचा की रंगत निखारने के लिए आलू और शहद से बना फेस पैक लगाएं। इसके लिए दो चम्मच आलू का रस ले लीजिए। इसमें एक चम्मच शहद मिलाएं।इन दोनों को अच्छी तरह से मिलाकर पेस्ट तैयार कर लें। अब इससे अपने पूरे चेहरे पर लगाएं और 15 मिनट के बाद नार्मल पानी से चेहरा साफ कर ले।

आलू और हल्दी

इस फेस पैक को बनाने के लिए आपको आलू और हल्दी की जरूरत होगी। चेहरे पर नजर आने वाले धब्बों को हटाने के लिए यह एक अच्छा फेस पैक है। एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटीबैक्टीरियल गुणों से भरपूर इस फेस पैक को बनाने के लिए आलू के रस में चुटकीभर हल्दी मिलाकर चेहरे पर लगाएं और इसे 10 मिनट लगाए रखने के बाद धो लें।

आलू और एलोवेरा

ये फैसपैक स्किन को गहराई से क्लीन करता है और नमी भी देता है। सबसे पहले आपको आलू का पेस्ट चाहिए, जिसके लिए आप चाहें तो इसे ग्राइंड कर लें या फिर आलू उबाल कर उसे मैश करें। मैश्ड पटैटो में एलोवेरा जेल मिक्स करें। इस पेस्ट को चेहरे पर लगाएं और कम से कम 15 मिनट तक लगा रहने दें। नॉर्मल पानी से चेहरा धोएं।

आलू और नींबू

अगर आपके चेहरे पर बहुत ज्यादा दाग धब्बे हो गए हैं और आप चाहते हैं कि आपके चेहरे से दाग धब्बे हट जाएं और आपका चेहरा गोरा और ग्लोइंग दिखे तो आप आलू के रस का इस्तेमाल नींबू के साथ करें। इसके लिए आपको लेना होगा 3 चम्मच आलू का रस और इसमें एक चम्मच नींबू का रस और एक चम्मच चावल का आटा सभी चीजों को अच्छी तरह से मिलाए और अपने चेहरे पर मौजूद दाग धब्बे पर लगाए इसमें एक चुटकी हल्दी भी मिला सकता है चेहरे पर इसे अच्छी तरह से लगा कर 25 मिनट के लिए छोड़ दें फिर इसके बाद अपने चेहरे को धो लें।