मानसून के सीजन में कई बार ऐसा होता है कि हम कहीं पर अपनी कार को पार्क करके चले जाते हैं, लेकिन तेज बारिश के कारण कई जगहों पर पानी जम जाता है और कार के पास पानी जम जाता है. ऐसे में सबसे पहला सवाल यही दीमाग में आता है कि अब करना क्या है? अगर आपकी कार में पानी आ जाता है तो इंजन को दोबारा चालू करने का प्रयास न करें. इससे गंभीर नुकसान हो सकता है. ऐसे में खराब होने पर आपको इंजन को बदलना पड़ सकता है. इंजन को दोबारा चालू करने से पहले, प्लग और इंजेक्टर को हटा दिया जाना चाहिए.

इसके साथ ही सहजता से कार को पानी से लबालब सड़क से कैसे निकाल दिया. तो आइये जानते हैं क्या हैं वे तरीके और कैसे पानी के बीच कार को ड्राइव करना चाहिए.

गियर का रखें ध्यान

पानी के बीच से कार निकालने के दौरान कार को पहले या दूसरे गियर में चलाना चाहिए. ऐसा इसलिए, क्योंकि अगर पानी आगे ज्यादा हुआ तो उसका प्रैशर भी उतना ही होगा और कार को पावर की जरूरत पड़ेगी.

सामान्य रखें स्पीड

पानी यदि ज्यादा है तो घबराएं नहीं. इसमें कार को उतारने से पहले 1st गियर में कार को लें और फिर एक सामान्य स्पीड में इसे निकालें. इस दौरान स्पीड को कम ज्यादा न करें और लगातार एक ही रफ्तार और गियर में कार को चलाएं.

क्लच को बिल्कुल न दबाएं

पानी में कार को उतारने के बाद क्लच को न दबाएं और कार को चलते रहने दें. यदि किसी कारणवश आपको कार रोकनी पड़ती है तो क्लच को दबाने के बाद एक्सलरेटर पर उतना ही प्रैशर रखें जितना कार को चलाने के दौरान दिया था. इससे कार के एग्जॉस्ट से कार पानी को नहीं खींचेगी. कार को वापस शुरू करने के दौरान गियर डालने के बाद क्लच को सावधानी से धीरे-धीरे छोड़ें.

बीच में चलाएं कार

जब भी सड़क पर ज्यादा पानी भरा हो और आपको उस रास्ते की जानकारी कम हो तो हमेशा कार को बीच में चलाएं. कभी भी किसी बड़े वाहन के पीछे न चलें. जितना हो सके उतनी किसी अन्य वाहन से दूरी बना कर रखें.

पानी में कार उतारने से बचें

यदि सड़क पर ज्यादा पानी है और आप किसी अन्य रास्ते से भी मंजिल तक जा सकते हैं तो पानी में कार उतारने से बचना चाहिए. क्योंकि यदि आपकी कार पानी के बीच में फंसती है तो न केवल इंजन को बल्कि सस्पेंशन, वायरिंग और पानी के कार के अंदर आने का भी खतरा बना रहता है जो कई इलेक्ट्रिक एक्सेसरीज को खराब कर सकता है.

यदि न हो कार स्टार्ट

यदि पहले बताए गए तरीके के बाद भी कार स्टार्ट न हो तो इसे बार बार इग्नीशन न दें. कार को टो करवाने का इंतजाम कर सीधे वर्कशॉप ले जाएं. हालांकि कार स्टार्ट नहीं हुई है तो नुकसान तय है लेकिन इसे बार बार स्टार्ट न कर हम नुकसान को बड़ा होने से रोक सकते हैं.

Threads App पर lalluram.com को फॉलो करने के लिए https://www.threads.net/@lalluramnews इस लिंक पर क्लिक करें, ताकि आपको देश दुनिया की पल-पल की खबरें मिलती रहेंगी.

छतीसगढ़ की खबरें पढ़ने के लिए करें क्लिक 
English में खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें