सावन का महीना चल रहा है और 2 सावन सोमवार बीत चुके हैं. इन दिनों पूरे देश में भक्त भोलेनाथ की पूजा आराधना में जुटे हुए हैं. इसके अलावा भोले बाबा को प्रसन्न करने के लिए विधिवत पूजा अर्चना करने के साथ ही कठोर व्रत भी रख रहे हैं.

सावन सोमवार के व्रत में पूरा दिन बिना अनाज खाए फलाहार किया जाता है. अगर आप भी सावन सोमवार के व्रत रख रहे हैं तो फलाहार में कुछ ऐसा बना सकते हैं जो सात्विक होने के साथ-साथ आपको पूरे दिन एनर्जी से भरपूर रखे.

आज हम आपको बता रहे हैं सावन सोमवार व्रत के लिए लौकी के हलवे की रेसिपी. लौकी शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होती है और लौकी का हलवा उतना ही ज्यादा टेस्टी. तो चलिए जानते हैं रेसिपी.

सामग्री

लौकी-250 ग्राम
घी-2 टेबलस्पून
शक्कर-90 ग्राम
दूध-250 मि.ली.
मावा-50 ग्राम
इलायची पाउडर-1/4 टीस्पून
बादाम, काजू और पिस्ता – आवश्यकता अनुसार

विधि

  1. लौकी का हलवा बनाने के लिए सबसे पहले लौकी को छीलकर और अच्छे से धोकर उसे कद्दूकस कर लें.
  2. अब एक कढ़ाई गैस पर रखें और गर्म होने दें. अब इसमें शुद्ध घी डालें. घी गर्म हो जाने पर इसमें कद्दूकस की हुई लौकी डालें और अच्छे से इसे भूनें.
  3. लौकी का पानी थोड़ा सूखने लगे तब उसमें दूध डालें और पकने दें दूध सूखने लगे तब इसमें मावा और चीनी डालें और अच्छे से मिक्स करें.
  4. अब इसमें बारीक कटे बादाम, काजू और पिस्ता डालें. फ्लेवर के लिए इलायची कूट कर डालें और सभी को साथ में मिक्स करें.
  5. लौकी का हलवा तैयार है. इस लौकी के हलवे को आप व्रत में फलाहार के रूप में खा सकते हैं. इससे आप दिनभर एनर्जेटिक महसूस करेंगे.