टमाटर की बढ़ती कीमतों ने जहां आम आदमी की जेब पर बड़ा असर डाला है, वहीं किसानों की झोली भर दी है. महाराष्ट्र के पुणे के एक किसान के लिए यह बड़े लाभ का सौदा साबित हुआ है. पुणे के इस किसान ने तमाम चुनौतियों को पार पाते हुए पिछले एक माह में टमाटर की फसल बेचकर तीन करोड़ रुपये की कमाई की है.

पुणे जिले की जुन्नार तहसील के पचघर गांव के किसान ईश्वर गायकर (36) को इस साल मई में कम दाम की वजह से बड़ी मात्रा में टमाटर की फसल को फेंकना पड़ा था. इस झटके के बावजूद इस किसान ने अटूट दृढ़ संकल्प दिखाते हुए अपने 12 एकड़ के खेत पर टमाटर की खेती की. अब टमाटर की आसमान छूती कीमतों के बीच गायकर की कड़ी मेहनत ने शानदार नतीजे दिए हैं और वह करोड़पति बन गया है.

गायकर का दावा है कि उन्होंने 11 जून से 18 जुलाई के बीच अपनी टमाटर की उपज बेचकर तीन करोड़ रुपये की कमाई की है. गायकर ने बताया कि 2021 में उन्हें 15 लाख से 16 लाख रुपये का घाटा हुआ था और पिछले साल भी उन्होंने मामूली लाभ ही कमाया था.

उन्होंने कहा, ‘‘मेरे पास 18 एकड़ के खेत हैं. इनमें से 12 एकड़ में मैंने टमाटर की खेती की. 11 जून से टमाटर के 18,000 कैरेट बेचकर मैं तीन करोड़ रुपये कमा चुका हूं.’’ गायकर ने 11 जून को 770 रुपये प्रति कैरेट (37 से 38 रुपये प्रति किलोग्राम) के भाव पर टमाटर बेचा. 18 जुलाई को उन्हें प्रति कैरेट 2,200 रुपये (110 रुपये प्रति किलोग्राम) का भाव मिला.