पंजाब सरकार ने राज्य के 72 स्कूलों के प्रिंसिपलों और शिक्षकों को प्रबंधकीय गुर सिखाने के लिए सिंगापुर भेजेगी। टीचर 21 तारीख को सिंगापुर के लिए रवाना होंगे। वहां पर 4 दिन ट्रेनिंग चलेगी।

इस दल को रवाना करने के समय शिक्षा मंत्री हरजोत सिंह बैंस और मुख्यमंत्री खुद मौजूद रहेंगे। विभाग की तरफ से सभी स्कूलों को 20 तारीख को शिक्षकों को रिलीव करने के लिए कहा गया है इसके बाद यह शिक्षक 21 तारीख को दोपहर 3:00 बजे किसान भवन चंडीगढ़ में जुटेंगे जहां पर शिक्षा मंत्री से उनकी मुलाकात होगी। इसके बाद यहां से उन्हें रवाना किया जाएगा।

शिक्षा विभाग की तरफ से शिक्षकों का यह तीसरा बैच ट्रेनिंग के लिए भेजा जा रहा है। जो शिक्षक ट्रेनिंग प्रोग्राम में शामिल किए गए हैं, उन्हें एक सिलेक्शन प्रक्रिया के तहत चुना गया है। यह प्रक्रिया पूरी तरह पारदर्शी थी। बकायदा नियम बनाकर टीचरों से आवेदन मांगे गए थे। साथ ही एक स्क्रूटनी कमेटी तय की गई थी।

नियमों पर खरे उतरने वाले शिक्षकों का सिलेक्शन किया गया है। ट्रेनिंग प्रोग्राम 24 से 28 जुलाई तक सिंगापुर मैनेजमेंट अकादमी में होगा। इसके बाद टीचर वापस आएंगे। टूर का सारा खर्च सरकार वहन कर रही है। आप सरकार ने सत्ता में आने से पहले लोगों से वादा किया था कि पंजाब के स्कूलों के शिक्षक अब ट्रेनिंग के लिए सिंगापुर और दुबई जाएंगे। पानी की टंकी पर बैठकर स्कूल जॉइन करने के लिए संघर्ष नहीं करेंगे।

अब यहां भी होगी ट्रेनिंग


इसके बाद शिक्षकों के एक दल की ट्रेनिंग आईआईएम अहमदाबाद में होगी। इसके लिए उच्च शिक्षा विभाग ने आवेदन करने के लिए विंडो खोल दी है। हालांकि शिक्षा विभाग ने तय किया है कि जिन शिक्षकों की सर्विस अधिक शेष रहती होगी उन्हें प्राथमिकता दी जाएगी। इसके अलावा कई अन्य पैरामीटर भी तय किए गए हैं।

Principals of 72 schools of Punjab will go to Singapore, Punjab government’s initiative to teach management skills to teachers