अजय शर्मा,भोपाल। मध्य प्रदेश में जिस तरीके से मानसूनी बारिश की झड़ी लगी हुई है, वैसे ही मानसून सीजन में नेताओं की झड़ी लगने वाली है. जी हां मध्य प्रदेश की सियासत में जुलाई और अगस्त का महीना वीवीआईपी मूवमेंट से भरा रहने वाला है. प्रदेश की सियासत में अपने पैर जमाने के लिए सभी बड़े दलों के नेता ना सिर्फ यहां पर रैलियां बैठकें करेंगे, बल्कि सभी राजनीतिक दलों के कर्ता-धर्ता मध्य प्रदेश के अलग-अलग जिलों में आमद देने वाले हैं. कांग्रेस बीजेपी की बड़ी लीडरशिप तो प्रदेश में रहने वाली है. उसके अलावा समाजवादी पार्टी, आम आदमी पार्टी और बहुजन समाज पार्टी के तमाम धुरंधर नेता प्रदेश के अलग-अलग जिलों में रैली और बैठक करते नजर आएंगे. आइए जानते हैं एमपी में कौन कहां आएगा.

बीजेपी की रैली बैठक

मध्यप्रदेश में 22 और 23 जुलाई को बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा और देश के गृहमंत्री अमित शाह दौरे पर रहेंगे. नड्डा भोपाल में बीजेपी के तमाम बड़े नेताओं और पदाधिकारियों की बैठक की लेंगे. कोर ग्रुप से चुनावी तैयारी पर चर्चा करेंगे, तो वही गृह मंत्री अमित शाह 23 जुलाई को उज्जैन में मौजूद रहेंगे. वह यहां बाबा महाकाल के दर्शन कर चुनावी शंखनाद करेंगे.

लाड़ली बहना योजना में संशोधन: एमपी सरकार ने 5 बिंदुओं पर किया बदलाव, कलेक्टर्स को आदेश जारी, इस दिन से शुरू होंगे पंजीयन

कांग्रेस की चुनावी रैलियां

जबलपुर में अपनी पहली रैली के बाद प्रियंका गांधी 21 जुलाई को ग्वालियर में रैली करेंगी. इसके बाद 8 अगस्त को कांग्रेस नेता राहुल गांधी शहडोल में जनसभा करेंगे, फिर कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे 13 अगस्त को सागर में रैली करेंगे. कांग्रेस आने वाले 2 महीने के अंदर मध्यप्रदेश में ताबड़तोड़ रैलियों और बैठकें करने जा रही हैं.

समाजवादी पार्टी की बैठक और रैली

मध्य प्रदेश के बुंदेलखंड सबसे बड़े हेरिटेज शहर खजुराहो से समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव अपने चुनावी अभियान का आगाज करने वाले हैं. 5 और 6 अगस्त को यादव 2 दिन के लिए खजुराहो में रहेंगे. यहां पार्टी के सभी बड़े पदाधिकारियों की बैठक करेंगे और छोटी चुनावी रैली करेंगे.

MP में दिग्गजों के दौरे पर सियासत: कांग्रेस बोली- BJP नेता जनता के लिए नहीं संगठन के लिए आते है, बीजेपी ने कहा- कांग्रेस नेता भ्रष्टाचार की गारंटी लेकर लाते हैं

बहुजन समाज पार्टी दिखायेगी ताकत

26 जुलाई को मध्यप्रदेश में अपनी सबसे ज्यादा चुनावी संभावनाएं देखने वाली पार्टी बहुजन समाज पार्टी बिहार रैली करने जा रहे हैं. इसके राज्यसभा सांसद राम जी गौतम और नेशनल कोऑर्डिनेटर बीएसपी सुप्रीमो मायावती के भतीजे आकाश आनंद भी मौजूद रहने वाले हैं. इसके बाद सितंबर में खुद बीएसपी सुप्रीमो मायावती यह रैली करेंगी.

आम आदमी पार्टी का मालवा में शंखनाद

दिल्ली से लगे ग्वालियर चंबल संभाग में अपनी सफल रैली करने वाली आम आदमी पार्टी अब मालवा का रूख कर रही है. इसी के तहत अगस्त माह में पार्टी के दोनों मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल और सीएम भगवंत मान इंदौर में अपना चुनावी शंखनाद करेंगे. दोनों की तारीख जुलाई के आखिरी सप्ताह में तय हो जाएगी.

तीन चुनाव और लड़ेंगे मंत्री जी: मंच से बोले- गुरु का आदेश चुनाव लड़ना और जनता का भला करते रहना, 8 बार से हैं विधायक

कौन.. कहां…रहेगा..

  • 21 जुलाई प्रियंका गांधी ग्वालियर.
  • 22 जुलाई जे पी नड्डा, भोपाल.
  • 23 जुलाई अमित शाह उज्जैन.
  • 26 जुलाई रामजी गौतम, अखिलेश आनंद बीएसपी.
  • 5, 6 अगस्त अखिलेश यादव, खजुराहो.
  • 8 अगस्त राहुल गांधी शहडोल.
  • 13 अगस्त को मल्लिकार्जुन खरगे, सागर.
  • अगस्त दूसरे सप्तह अरविंद केजरीवाल, भगवंत मान इंदौर रहेंगे.

Read more- Health Ministry Deploys an Expert Team to Kerala to Take Stock of Zika Virus