ऐसा बहुत से लोगो के साथ होता है कि दूध गर्म करने के लिए गैस में रखते हैं और दूध फट जाता है। कई लोग फटे दूध से पनीर बना लेते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं फटे हुए दूध से आप स्वादिष्ट मिठाई भी बना सकते हैं। ये मिठाई झटपट बनकर तैयार हो जाएगी।फटे हुए दूध से आप झटपट सॉफ्ट और दानेदार कलाकंद बना सकते हैं।

घर पर मेहमान आ रहे हैं तो ये कलाकंद की मिठाई परोस सकते हैं। इससे न केवल आप फेटे हुए दूध का सही से इस्तेमाल कर सकेंगे बल्कि स्वादिष्ट मिठाई का मजा भी ले सकेंगे।आइए जानते हैं फटे हुए दूध से कलाकंद बनाने की आसान विधि।

सामग्री

फटा हुआ दूध- डेढ़ किलो
कंडेंस्ड मिल्क-200 ग्राम
मिल्क पाउडर-2 चम्मच
पिस्ता कटे हुए-5
केसर के धागे-5 से 7

विधि

  1. सबसे पहले छेना को अलग करें। इसके लिए दूध को उबाल लें। दूध जब उबालेगा तो दूध का पानी और छेना अलग-अलग हो जाएगा।
  2. लेकिन अगर उबालने के बाद भी छेना अलग नहीं हुआ तो आप इसमें नींबू या फिर सिरका मिला सकते हैं।सिरका पानी में मिक्स करके मिलाएं।
  3. अब छेना कपड़े में छानकर अलग करें, इसके लिए आप साफ और सूती कपड़े का इस्तेमाल करें।छेना निकल जाएं, इसके बाद इसे पानी से धो लें। इससे बासीपन दूर होगा। इसके बाद छेना अच्छे से निचोड़ लें,इससे छेना का सारा पानी निकल जाएगा।
  4. अब एक बड़े बाउल में छेना डालें और इसे हाथ या फिर ब्लेंडर में मैश कर लें।इसके बाद इस बाउल में 2 चम्मच दूध का पाउडर मिलाएं। इससे स्वाद बढ़ता है। अब इसमें 200 ग्राम कंडेस्ड मिल्क मिलाएं और सारी चीजों को अच्छे से मिला लें।
  5. अब गैस पर पैन रखें और इसमें ये मिश्रण डालें।इसे धीमी आंच पर कुछ देर के लिए पकाएं। जरूरी नहीं कि आप इसमें चीनी मिलाएं। क्योंकि ये कंडेस्ड मिल्क के कारण पहले से ही मीठा हो गया है।
  6. अब इसे इतना पका लें कि ये हार्ड न हो। अब कलाकंद को एक घी लगी हुई प्लेट में निकाल लें, और से अच्छे से सेट करें। कलाकंद को आधे घंटे के लिए ऐसे ही रखा रहने दें। इसके बाद इसे छोटे-छोटे टुकड़ों में काट लें.
  7. अब इस कलाकंद को पिस्ता और केसर से गार्निश करें।आप इसे मेहमानों को भी परोस सकते हैं। और अन्य खास मौके पर भी बना सकते हैं।