Rajasthan News: सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री टीकाराम जूली ने शुक्रवार को विधानसभा में आश्वस्त किया कि भीलवाड़ा जिले के उपनगर पुर में क्षतिग्रस्त मकानों का पुनः सर्वे कराया जाएगा।

सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री प्रश्नकाल के दौरान सदस्यों द्वारा इस संबंध में पूछे गए पूरक प्रश्नों का आयोजना मंत्री की ओर से जवाब दे रहे थे। उन्होंने कहा कि प्रभावितों को नगर विकास न्यास द्वारा आरक्षित दर पर आवासीय भूखंड दिए जा रहे हैं और 693 आवेदकों की लॉटरी भी निकाली जा चुकी है।

इससे पहले विधायक विट्ठल शंकर अवस्थी के मूल प्रश्न के लिखित जवाब में सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री ने कहा कि मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने 28 सितम्बर 2019 को पुर का दौरा कर वहां मकानों में आ रही दरारों के कारणों की जांच, सर्वे व प्रभावितों को मुआवजे से संबंधित निर्देश दिये थे। इसकी पालना में मकानों में आ रही दरारों के कारण ज्ञात करने और सर्वे कार्य के लिए आई.आई.टी रूड़की के वैज्ञानिकों की ‘सशक्त कमेटी’ का गठन किया गया।

मंत्री जूली ने बताया कि सर्वे में 718 परिवार प्रभावित पाए गए, जिनमें से 693 भूखण्ड आवास मालिकों को क्षतिपूर्ति के तहत् आवासीय भूखण्ड दिये जा रहे हैं। इनमें से 333 भूखण्ड नगर विकास न्यास की नया रामप्रसाद लड्ढा नगर योजना तथा 360 भूखण्ड नया पुर योजना में लॉटरी के माध्यम से दिये जा रहे हैं। उन्होंने बताया कि 25 परिवारों ने सर्वे से असंतुष्ट होकर पुनः सर्वे एवं अधिक मुआवजे की मांग की, जिस कारण भूखण्ड आवंटन लॉटरी में इन परिवारों को सम्मिलित नहीं किया गया है।

सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री ने बताया कि नया रामप्रसाद लड्ढा नगर योजना में 215 आवेदन प्राप्त हुए, जिनके आवंटन पत्र जारी किये जा चुके हैं। इनमें से 154 आवेदकों द्वारा न्यास में निर्धारित राशि जमा कराने से उनके हक में पट्टा विलेख निष्पादित किया जा चुका है। शेष 61 आवेदकों के आवेदनों में राशि जमा होने, दस्तावेज पूर्ति एवं अन्य वांछित रिपोर्ट विभिन्न स्तर पर प्रक्रियाधीन होने से पट्टा विलेख जारी करने की कार्यवाही की जा रही है।

मंत्री ने बताया कि नया पुर नगर योजना में 210 आवेदन प्राप्त हुए, जिनके न्यास द्वारा आवंटन पत्र जारी किये जा चुके हैं। इनमें से 56 आवेदकों द्वारा निर्धारित राशि न्यास में जमा करा दिये जाने से उनके हक में पट्टा विलेख निष्पादित किये जा चुके हैं। उन्होंने कहा कि शेष 154 आवेदकों के आवेदनों में राशि जमा होने तथा दस्तावेज पूर्ति एवं अन्य वांछित रिपोर्ट विभिन्न स्तर पर प्रक्रियाधीन होने से पट्टा विलेख जारी करने की कार्यवाही की जा रही है। उन्होंने बताया कि शेष आवंटियों से आवेदन पूर्ति एवं निर्धारित राशि जमा करवाने के संबंध में न्यास द्वारा पुर ग्राम में निरन्तर शिविरों का आयोजन किया जा रहा है ताकि मुख्यमंत्री द्वारा प्रदत्त निर्देशों के अनुसार राहत से शेष रहे परिवारों को यथाशीघ्र लाभान्वित किया जा सके।

ये खबरें भी जरूर पढ़ें