किसान अपनी फसल से अधिक उत्पादन प्राप्त करने के लिए कई तरह के बेहतरीन कृषि यंत्रों का इस्तेमाल करते हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं कि फसल से अधिक मात्रा में उत्पादन प्राप्त करने के लिए खरपतवारों पर नियंत्रण रखना बहुत जरूरी होती है. इसके लिए किसानों को बहुत मेहनत करती पड़ती है. किसानों के इसी काम को आसान बनाने के लिए कई अच्छे उपकरण बाजार में मौजूद हैं. इन्हीं उपकरणों में से एक कोनो वीडर खरपतवार है, जो सबसे अच्छी कृषि मशीन मानी जाती है. यह मशीन खेत में अच्छे से निराई-गुड़ाई व कई अन्य कार्यों को भी सरलता कर देती है.

आपको बता दें कि छोटे और निर्धन किसानों के लिए कोनो वीडर मशीन बेहद मददगार है. कोनो वीडर मशीन की विशेषताएं और कीमत के बारे में जानते हैं.

कैसे है यह लाभदायक

कोनो वीडर किसानों के लिए बेहद लाभदायक कृषि मशीन है. इसमें दो रोटर, फ्लोट, फ्रेम और हैंडल दिए गए हैं, जिसकी मदद से इसे चलाना आसान हो जाता है. अगर हम इसके आकार की बात करें, तो यह कोन और दांतेदार है. यह मशीन फ्लोट यंत्र की गहराई को नियंत्रित करने में किसानों की सहायता करता है. इसे चलाना बहुत ही आसान होता है. इसे किसान महिला भी आसानी से चला सकती है. क्योंकि यह मशीन साइकिल की तरह हाथ से चलाई जाती है और इसे एक स्थान से दूसरे स्थान पर सरलता से ले जाया जा सकता है.

कोनो वीडर मशीन के फायदे

इस मशीन से फसलों के बीच में से खरपतवारों को निकालना आसान हो जाता है.
इससे खेत में निराई-गुड़ाई का कार्य कम समय में हो जाता है.
इस मशीन के इस्तेमाल से किसानों की मजदूरी बहुत कम लगती हैऔर मुनाफा अधिक होता है.
कोनो वीडर का उपयोग खेत में करने से फसल की पैदावार भी बढ़ती है.

कोनो वीडर की कीमत

सभी कृषि उपकरण कंपनियां किसानों के बजट के अनुसार, कोनो वीडर को तैयार करती हैं. यह मशीन बहुत सस्ती होती है. भारतीय बाजार में कोनो वीडर की कीमत 3 हजार रुपए से लेकर 5 हजार रुपए तक है. यह कीमत देश के अलग-अलग राज्यों में विभिन्न हो सकती है.

Threads App पर lalluram.com को फॉलो करने के लिए https://www.threads.net/@lalluramnews इस लिंक पर क्लिक करें, ताकि आपको देश दुनिया की पल-पल की खबरें मिलती रहेंगी.

छतीसगढ़ की खबरें पढ़ने के लिए करें क्लिक 
English में खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें