पनीर की सब्जी हर घर में बनती है और हर किसी को पसंद होती है।कोई खास ओकेजन तो बिना पनीर की डिश के पूरा ही नहीं होता। बिना पनीर के होटल और रेस्टोरेंट की कल्पना करना मुश्किल है। पनीर की सब्जियों की लंबी लिस्ट है और इन्हें बनाने के तरीके भी काफी अलग है। कई सब्जियों में पनीर को कच्चा डाला जाता है, तो कई सब्जियों में पनीर को तल कर इस्तेमाल किया जाता है।

तली हुई पनीर की सब्जी में कई बार पनीर के नरम न होने की शिकायत होती है। घर में तले हुए पनीर के सख्त और रबड़ जैसे होने की समस्या अक्सर सामने आती है। अगर आप भी तली हुई पनीर को सब्जी में डालना चाहते हैं और साथ ही चाहते हैं कि पनीर नरम रहे तो हम आपको कुछ ऐसे टिप्स बताने जा रहे हैं जिनकी मदद से आप तले हुए पनीर को आसानी से नरम रख सकते हैं।

गर्म पानी का करें इस्तेमाल

पनीर तलने से पहले कड़ाही में तेल डालकर तेज आंच पर तब तक गर्म करें जब तक कि तेल में उबाल न आ जाए। जब तेल उबलने लगे तो आंच धीमी कर दें और पनीर के क्यूब्स इसमें डाल दें। अब पनीर को चलाते हुए भूनें ताकि ये सख्त न हों और जले भी नहीं। अब एक बाउल में गर्म पानी लें, उसमें थोड़ा सा नमक डाल दें। जब पनीर फ्राई हो जाए, तो उसे गर्म पानी में डालते जाएं। 10 से 15 मिनट के बाद पनीर को गर्म पानी से निकाल लें। ऐसा करने से पनीर कभी भी सख्त नहीं होगा।

पनीर को नॉर्मल पानी में रखें 10 मिनट

पनीर की सब्जी या उसे फ्राई करते समय पनीर सख्त हो जाता है। इसके लिए एक बाउल में नॉर्मल पानी लें। अब उसमें कच्चे पनीर को डालकर 10 से 15 मिनट के लिए छोड़ दें। सब्जी बनाने से पनीर की नमी चली जाती है, जिससे यह खाने में सख्त और रबड़ जैसा लगने लगता है। पनीर को फ्राई करने से पहले उसे पानी में डालने से उसमें नमी पैदा हो जाता है, जिससे उसे सख्त होने से बचाता है। इसके अलावा अगर खाना बनाते समय आपको लग रहा है कि पनीर सख्त हो गया है तो उसे सॉफ्ट करने के लिए पानी की मात्रा को थोड़ा बड़ा दें। ऐसा करने से पनीर को सख्त होने से बचाया जा सकता है।

पनीर को ऐसे करें स्टोर

ज्यादातर लोग पनीर बाजार से ही लाते है। ऐसा में पनीर को कई लोग फ्रीज में ऐसे ही स्टोर करके रख देते है, जिससे वह सख्त हो जाता है और खाने में रबड़ जैसा लगता है। इसलिए पनीर को जब भी लाए तो सबसे पहले उसे किसी डिब्बे या बॉक्स में बंद करके ही फ्रिज में स्टोर करें। इसके अलावा पनीर को एक से दो दिन के लिए ही स्टोर करके रखें। ज्यादा दिन तक स्टोर करने से पनीर खाने में सख्त लगने लगता है।