रोहित कश्यप, मुंगेली। छत्तीसगढ़ में चोरी की एक बड़ी वारदात हुई. एक महिला थी, चेहरे पर नकाब लगाकर किराए का मकान खोजने निकली थी. इरादा घर का था, लेकिन दौलत देख नियत बिगड़ गई. एक घर में किराए के मकान की नियत से घुसी. परिवार शादी के लिए जेवरात खरीदकर रखा था. उसे लेकर गांव जाने की प्लानिंग थी, लेकिन उसके पहले ही MP की चोरनी जेवरात और कैश पर हाथ फेर दी. बैग लेकर दबे पांव ले उड़ी. इस वारदात के बाद एक डेयरी के लड़के के साथ महिला एक स्थान से दूसरे स्थान तक पहुंची. यही कड़ी पुलिस के लिए अहम साबित हुई और चोरनी पकड़ी गई.

क्या है पूरा मामला ?

दरअसल, कल प्रार्थी कोमल सिंह ठाकुर पिता जरा सिंह ठाकुर उम्र 40 वर्ष निवासी शिक्षक नगर, अम्बडेकर वार्ड मुंगेली थाना सिटी कोतवाली मुंगेली ने रिपोर्ट दर्ज कराया. वो परिवार सहित दस दिनों के लिए पूजा पर अपने पैतृक गांव जाने की तैयारी कर कपड़ों के साथ ही सोने-चांदी के जेवरात कीमती लगभग 25 लाख बहत्तर हजार और नगदी रकम 3,90,000 को भी चोरी आदि के संदेह के कारण घर ले जाने के लिए एक बैंगनी नीले रंग के बैग में रखा था.

प्रार्थी ने बताया कि लगभग 02:00 से 02:30 बजे के मध्य में नीचे कमरे में था. मेरी पत्नी बच्चे ऊपर कमरे में गई थे. उसी समय लगभग 02:15 के आसपास उसकी झपकी लग गई और वह सो गया, तभी उसके घर कोई अज्ञात व्यक्ति घुसा और सोने चांदी और पैसे के बैग को चोरी कर ले गया, जब पत्नी बच्चे नीचे आए.

प्रार्थी वे जाने के लिए सामान देखने लगे उस समय सोने चांदी और पैसे का बैग नहीं दिखा, तब चोरी होने के संदेह पर आसपास पड़ोसी मित्रों को बताकर उनके घर CCTV फुटेज को देखने से पता चला कि एक अज्ञात महिला हाथ में उनके बैग लिए दिख रही थी. उसने स्कॉर्प से चेहरे को ढंक रखा था.

कुछ दूरी तक CCTV कैमरों को देखते हुए आगे बढ़कर मेनरोड पर आने के बाद आसपास पूछताछ करने पर कुछ पता नहीं चला. प्रार्थी ने थाना आकर रिपोर्ट दर्ज कराई. प्रार्थी की रिपोर्ट पर अपराध क्रमांक :- 301/23 धारा 454, 380 भादवि. रिपोर्ट दर्ज करने के बाद पुलिस अधीक्षक के मार्गदर्शन में पुलिस की विभिन्न टीमों ने घटनास्थल जाकर CCTV फुटेज के आधार पर आरोपी महिला का पीछा किया.

इसी बीच अपना डेयरी के पास गुपचुप ठेले के पास जाकर गुपचुप वाले से पूछने पर, उसने उक्त हुलिया की महिला को यहां आकर बैठना बताया. साथ ही डेयरी के लड़के ने उसे मोटर साइकिल से छोड़ा.

पुलिस ने उस लड़के के साथ महिला के घर जाकर पूछताछ की. महिला ने चोरी करना स्वीकार किया. अपने घर के छत के छज्जे छिपाकर रखे बैग को बरामद कराया. उक्त कार्रवाई में थाना सिटी कोतवाली के सभी स्टॉफ ने सराहनीय भूमिका का निर्वहन कर उच्च व्यावसायिक दक्षता का प्रदर्शन किया है.

पुलिस ने बताया कि गिरफ्तार आरोपी प्रतिक्षा ठवरे पति प्रेमांश राव उम्र 23 वर्ष निवासी बाघ कॉलोनी, सिविल लाईन वार्ड क्रमांक 14 थाना कोतवाली जिला बालाघाट हाल कोमल भारद्धाज का मकान, आदर्श कॉलोनी, विनोबा भावे की रहने वाली है. पुलिस ने सोने चांदी के जेवरात और नगदी रकम कुल कीमती 29,44,000 रूपये जब्त कर प्रार्थी को सौंप दिया है.

Read more- Health Ministry Deploys an Expert Team to Kerala to Take Stock of Zika Virus