मसाला डोसा खाना तो हम सभी पसंद करते हैं। चाहें नाश्ते की बात हो या लंच और डिनर, किसी भी समय डोसा एक परफेक्ट मील का काम करता है, लेकिन घर पर डोसा बनाना हर किसी के बस की बात नहीं है क्योंकि कभी डोसा तवे पर चिपक जाता है तो कभी क्रिस्पी नहीं बन पाता है। चाहें कितनी भी कोशिश की जाए लेकिन बाजार जैसा डोसा नहीं बन पाता है। अगर आपके साथ भी ऐसा ही कुछ होता है, तो आज हम आपको डोसा बनाने के tips बताएंगे जिससे एकदम कॉफ़ी हाउस जैसा क्रिस्पी बनेगा।

बेटर होना चाहिए परफेक्ट

एकदम क्रिस्पी मसाला डोसा बनाने के लिए डोसा बेटर का परफेक्ट होना बहुत जरूरी है। डोसा का बेटर ना ज्यादा गाढ़ा होना चाहिए और ना ही ज्यादा पतला हो। तवे में बैटर डालने के बाद ऊपर से थोड़ा सा तेल डाल दें । पहले फ्लेम तेज़ रखें फिर स्लो कर दें जिससे डोसा अच्छे से सिक जाए । अब पहले से तैयार मसाले को डोसे के बीच में लगाकर फैला दें और दोनों तरफ से मोड़ दें । बस तैयार हो गया आपका मसाला डोसा ।

अलग अलग भीगाएं चावल और दाल

एकदम बाज़ार जैसा मसाला डोसा बनाने के लिए इसके दाल-चावल को भिगाने का सही प्रोसेस follow करना भी जरूरी है। चावल और दाल को अलग-अलग भिगाना है और दोनों को पीसना भी अलग चाहिए। चावल भिगाते समय कुछ मैथी के दाने डाल दें। पीसने के बाद डाल-चावल मिलाकर 8 घंटे तक रख दें । तवे पर बैटर डालने के पहले तवा को बहुत तेज़ गरम करें फिर थोड़े से पानी के छींटे मार दें।

फ्रीज में भूलकर ना रखें

डोसा बैटर तवे पर डालने से पहले उसे कभी भी फ्रिज में ना रखें। ऐसा करने से उसमें खमीर सही तरीके से नहीं उठ पाता है और आपका डोसा क्रिस्पी नहीं बनेगा।

परफेक्ट बैलेंसिंग रखें

क्रिस्पी डोसा बनाने के लिए परफेक्ट बैलेंस होना चाहिए। इस बात का खास ध्यान रखें कि आप कितने लोगों के लिए डोसा बना रही हैं। इसे तैयार करने के लिए लगने वाली सामग्री की मात्रा सही होनी चाहिए। गलत मेजरमेंट से आपका बैटर खराब हो सकता है। सही बैटर बनाने के लिए खाने वाले लोगों की संख्या के हिसाब से सामग्री की क्वांटिटी निर्धारित की जानी चाहिए।

सही वक्त का रखें ध्यान

अगर आपकी इच्छा है कि आप बिल्कुल बाजार जैसा डोसा घर पर बनाएं, तो बैटर में खमीर उठना स्वाभाविक है। इसके लिए बैटर तैयार करके उसे ठंडी के मौसम में कम से कम 10 से 12 घंटे और गर्मियों के मौसम में कम से कम 6 के लिए गर्म स्थान पर रखें।