प्रतीक चौहान. RPF के आईजी के एक फरमान से दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे (South East Central Railway) जोन के तमाम इंस्पेक्टर काफी खुश है. खुश इसलिए क्योंकि उन्हें आईजी ने हर रविवार को अनिवार्य रूप से छुट्टी दे दी है.

इस संबंध में पिछले दिनों उप महानिरीक्षक भवानी शंकर नाथ के हस्ताक्षर से एक आदेश जारी हुआ है. जिसमें ये स्पष्ट लिखा हुआ है कि महानिरीक्षक सह-प्रधान मुख्य सुरक्षा आयुक्त के आदेशानुसार पोस्ट प्रभारी/चौकी प्रभारी और जितने भी प्रभारी निरीक्षक है उनको रविवार को अनिवार्य रूप से साप्ताहिक विश्राम माना जाए.

हालांकि इस आदेश में ये भी स्पष्ट लिखा हुआ है कि राजपत्रित अवकाश या द्वितीय शनिवार के एवज में सीआर देने की प्रवृति को बढ़ावा नहीं दिया जाए.

जल्द नाईट इंस्पेक्शन कर सकते है IG

नए RPF आईजी के आने के बाद आरपीएफ में काफी हद तक बदलाव देखे जा रहे है. नई प्रथा के मुताबिक जोन के हर स्तर के अधिकारियों को नाईट चेकिंग का फरमान जारी किया गया है. जिसके बाद पिछले दिनो डीआईजी रैंक के अफसर ने रायपुर रेल मंडल के एक रेलवे स्टेशन का निरीक्षण भी किया था.

अब बताया जा रहा है कि जल्द आईजी भी जोन के किसी भी रेलवे स्टेशन या ट्रेन में निरीक्षण कर सकते है. अच्छी बात ये है कि पिछले दिनों डीआईजी रैंक के आरपीएफ अफसर ने जब निरीक्षण किया तो इसकी जानकारी उन्होंने किसी को नहीं दी और न ही वो ट्रेन से आए.

यही कारण है कि अब पूरे जोन में इस बात को लेकर RPF अफसर अलर्ट है कि जोन स्तर का कोई भी अधिकारी बाय रोड भी आकर अब निरीक्षण कर सकता है.  हालांकि आईजी के छुट्टी के फरमान से इंस्पेक्टर काफी खुश है और उनका कहना है कि इससे वे अपने परिवार को वक्त दे पाएंगे.