श्रावण मास: हिंदू धर्म में सावन के महीने का विशेष महत्व है. श्रावण मास को मनोकामनाओं को पूरा करने का महीना माना जाता है. शास्त्रों के अनुसार, भोलेनाथ को सावन का महीना अति प्रिय है और जो भी भक्त सावन के महीने में पूरे विधि-विधान से गौरी और शंकर की पूजा करते हैं, उन पर भोलेनाथ की विशेष कृपा होती है. भगवान शिव को उनकी अति प्रिय दालें और अन्य प्रिय चीजें अर्पित कर सकते हैं. भगवान शिव इन चीजों से भी प्रसन्न होते हैं और मनोकामनाएं पूरी करते हैं.

मूंग दाल करें अर्पित

भगवान शिव को मूंग दाल बेहद प्रिय है. इसे चढ़ाने से आपकी मनोकामनाएं पूरी होंगी. मूंग से शिव की पूजा करने पर हर सुख और ऐश्वर्य मिलता है. इसे सावन के हर सोमवार पर महादेव को अर्पित करें. जीवन की तमाम समस्याएं और बाधाएं इससे दूर होंगी. शिवपुराण के अनुसार, शिव को मूंग चढ़ाने से किसी विशेष काम या मकसद से जुड़ी विशेष मनोरथ तुरंत पूरी होती है.

अरहर दाल करें अर्पित

शिवपुराण में बताए अलग-अलग अनाज का चढ़ावा जो सुख-सौभाग्य व धन सहित कई मनचाहे फल देने वाला माना गया है, उसमें एक अरहर दाल भी है. अरहर के पत्तों या दाल से शिव की पूजा करने से तन- मन और धन से जुड़े हर तरह के दुख दूर हो जाते हैं. बिल्वपत्र या बेलपत्र की जगह अरहर की दाल भगवान शिव पर चढ़ाते वक्त ओम नमः शिवाय का जाप भी करें. इससे महादेव प्रसन्न होंगे और आपकी मनोकामनाएं पूरी होंगी.

चना दाल करें अर्पित

आप चना दाल से महादेव की पूजा कर सकते हैं. चने की दाल चढ़ाने से भगवान शिव प्रसन्न होंगे और अविवाहित लड़कियों को श्रेष्ठ जीवनसाथी का सुख मिलता है.

उड़द दाल करें अर्पित

जिन लोगों पर शनि की दशा भारी होती है, उन्हें सावन के महीने में उड़द की दाल शनिवार को अर्पित करनी चाहिए. शिव जी को शनि देव का गुरु माना जाता है, इसलिए सावन में यह खास उपाय करने से आप पर शिव जी और शनिदेव दोनों की कृपा होती है.

चावल करें अर्पित

अक्षत यानी कच्चे चावल अर्पित करने पर कलह से मुक्ति और शांति मिलती है और लक्ष्मी की कृपा से धन लाभ होता है. इसे चढ़ाते वक्त यह ध्यान रखना आवश्यक है कि शिव पूजा में महादेव या शिवलिंग के ऊपर टूटे या खंडित चावल न चढ़ाएं. चावल चढ़ाते वक्त भगवान शिव का जाप करना भी आवश्यक है.

काले तिल करें अर्पित

तिल का पूजा-पाठ में विशेष महत्व होता है. सावन के महीने में भगवान शिव को काले तिल अर्पित करने से या फिर पानी में तिल डालकर जलाभिषेक करने से बुरा समय टलता है. शिव पूजा के दौरान शिवलिंग पर बेलपत्र या फूल की जगह काले तिल चढ़ाने से भक्त के जीवन के समस्त कलह-क्लेश दूर हो जाते हैं और उसका मानसिक व शारीरिक स्वास्थ्य बेहतर हो जाता है.

Threads App पर lalluram.com को फॉलो करने के लिए https://www.threads.net/@lalluramnews इस लिंक पर क्लिक करें, ताकि आपको देश दुनिया की पल-पल की खबरें मिलती रहेंगी.

छतीसगढ़ की खबरें पढ़ने के लिए करें क्लिक 
English में खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें