अगर आप भी शाम की चाय का मजा दोगुना करना चाहते हैं, तो इस बार बिस्किट की जगह ट्राई करें गार्लिक पनीर। इस क्विक स्नैक्स रेसिपी की खासियत यह है कि यह बनाने में जितनी आसान है खाने में उतनी ही स्वादिष्ट है। यह बहुत ही कम समय में बनकर तैयार हो जाता है। इस लहसुन पनीर टिक्का को शाम के नाश्ते में खाने में मजा ही आ जाएगा और बच्चों बड़ो सभी को खूब पसंद भी आएगा। आप इस रेसिपी को मेहमानों को स्टार्टर के तौर पर भी सर्व कर सकते हैं। तो आइए जानते है कैसे बनाएं घर पर होटल जैली गार्लिक पनीर की रेसिपी।

सामग्री

पनीर-200 ग्राम
लहसुन-10 कली
सूखा लाल मिर्च-4
सिरका-1 छोटा चम्मच
चीनी-1 छोटा चम्मच
धनिया पाउडर-1 छोटा चम्मच
कसूरी मेथी पाउडर-1 छोटा चम्मच
नमक- स्वादानुसार
नींबू का रस-2 बड़े चम्मच
प्याज-1
जीरा-1 छोटा चम्मच
मक्खन-1 छोटा चम्मच
बारीक कटा हुआ धनिया-आधा कप

गार्लिक पनीर के लिए तैयार करें सॉस

एक ब्लेंडर जार में 6 बड़ी लहसुन की कलियां लें।भिगोई हुई सूखी लाल मिर्च भी डाल लें।अब इसमें चीनी,नमक और सिरका डालें।अब इस मिश्रण को अच्छे से पीस लें।पेस्ट को ना ज्यादा मोटा हो और ना ज्यादा पतला हो। गार्लिक पनीर का सॉस तैयार है।

विधि

  1. गार्लिक पनीर बनाने के लिए सबसे पहले पनीर के छोटे-छोटे टुकड़े कर लें।उसके बाद प्याज और शिमला मिर्च को भी काट लें।
  2. अब एक बर्तन में टोमैटो सॉस, सोया सॉस, अदरक-लहसुन का पेस्ट डालकर सभी चीजों को अच्छे से मिक्स कर लें।अब लाल मिर्च पाउडर, धनिया पाउडर,कसूरी म गरम मसाला और स्वादानुसार नमक डाल लें।
  3. अब इस तैयार मिश्रण में कटे हुए पनीर के टुकड़े, प्याज और शिमला मिर्च डालकर अच्छी तरह मिलाने के बाद आधे घंटे के लिए अलग रख दें।
  4. अब एक कड़ाही में धीमी आंच पर तेल या मक्खन को गर्म करने के लिए रखें।जब तेल गर्म हो जाए तो इसमें मसाले में डूबा पनीर के टुकड़े डालकर डीप फ्राई कर लें।
  5. जब पनीर का कलर गोल्डन हो जाए तो पनीर के सारे टुकड़े एक प्लेट में निकाल लें।आपका स्वादिष्ट गार्लिक पनीर तैयार है।गार्लिक पनीर को आप हरी चटनी के साथ गरमा गरम परोसें।