बालों को सिर का ताज कहा जाता है। बाल खूबसूरत हों तो अपने आप चेहरे और पूरी पर्सनालिटी में चार चांद लग जाते हैं। सभी को अपने बालों से बहुत प्यार होता हैं फिर वह चाहे लड़का हो या लड़की। हर कोई अपने बालों के प्रति बहुत संवेदनशील होता है। महिलाएं इस मामले में थोड़ी आगे होती हैं क्योंकि अधिकतर उनको लंबे बड़े बाल चाहिए होते हैं। वहीं कोई भी पुरुष यह नहीं चाहता कि उसके बाल झड़े। ऐसे में आपको अपने बालों को अच्छी ग्रोथ के लिए उनकी देखभाल पर सही ध्यान देने की जरूरत हैं। आज हम आपको हेयर केयर से जुड़ी कुछ बातों की जानकारी देने जा रहे हैं जिन्हें ध्यान में रखते हुए बालों को अच्छी ग्रोथ दी जा सकती हैं। आइये जानते हैं इसके बारे में।

स्कैल्प अच्छी तरह से धोएं और मसाज करें

नियमित अंतराल पर अपने स्कैल्प यानी खोपड़ी को अच्छी तरह से धीरे-धीरे धोना चाहिए। ध्यान रहे बालों में शैम्पू करते समय स्कैल्प की मालिश आराम से करनी है। ऐसा करने से ब्लड का प्रवाह बढ़ जाता है। तनाव में कमी आती है और हेयर फॉलिकल बेहतर परफार्मेंस देने के लिए काफी सक्रिय रहते हैं। इस मालिश से बालों के विकास में बढ़ातरी देखने को मिलती है। स्कैल्प पर ब्लड का प्रवाह बेहतर होने से हेयर फॉलिकल तक जरुरी न्यूट्रीएंट और ऑक्सीजन पहुंच पाती है।

नियमित वक्त के बाद बालों को कराएं ट्रिम

नियमित वक्त के बाद बालों को ट्रिम कराते रहें हो सके तो अपने बालों को नियमित रूप से ट्रिम करवाएं। ट्रिमिंग से आप दो मुंहे बालों से छुटकारा पा सकती हैं। 6 से 8 हफ्तों के अंतराल के बाद बालों को ट्रिम कराने से उनके तेजी से बढ़ने की क्षमता बरकरार रहती है।

पानी का तापमान बनाए रखें

पानी का तापमान एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। यह जानना आपके लिए जरूरी है कि गर्म पानी आपके बालों के रोमों को नुकसान पहुंचा सकता है और बालों के विकास को रोक सकता है, जबकि बहुत ठंडा पानी आपकी खोपड़ी पर केशिकाओं को संकुचित कर देगा। बेहतर होगा कि आप अपने बालों को धोने के लिए नार्मल पानी का इस्तेमाल करें।

हफ्ते में एक बार डीप कंडीशनिंग

हर हफ्ते कम से कम एक बार बालों में हेयर मास्क लगाएं जिससे बालों की डीप कंडीशनिंग हो और उन्हें अंदर तक पोषण मिले। जितने बाल बढ़ते जाते हैं उतना ही वे गंदगी, धूप और प्रदूषण की चपेट में आने लगते हैं। ऐसे में हेयर मास्क से बालों का नेचुरल ऑयल भी बरकरार रहता है और वे मुलायम भी बनते हैं।

बालों में कैफीन का इस्‍तेमाल

कैफीन आपके बालों के लिए एक अच्छा घटक है। जब बालों की हेल्‍थ की बात आती है तो यह आपके स्‍कैल्‍प में ब्‍लड सर्कुलेशन को उत्तेजित करता है और बालों के झड़ने के लिए जिम्मेदार हार्मोन DHT का भी प्रतिकार करता है। इसलिए, अपनी दिनचर्या में कैफीन युक्त प्रोडक्‍ट्स का इस्‍तेमाल करना आपके बालों के लिए चमत्कार कर सकता है।

पोषणयुक्त लें आहार

बालों की हेल्थ और ग्रोथ को बूस्ट करने के लिए आहार में कोलेजेन और बॉयोटिन की पर्याप्त मात्रा शामिल कर लेनी चाहिए। हमारे बाल केरोटिन से बने होते हैं, जिसमें सिस्टीन, सेरीन, ग्लूटामिक एसिड, ग्लाइसिन और प्रोलाइन सहित कई अमीनो एसिड जुड़े होते हैं। जिस अमीनो एसिड से मिलकर कैरोटीन प्रोटीन बना होता है, वही कोलैजन और बायोटिन में भी काफी अधिक मात्रा मौजूद होता है। आहार में कोलैजेन और बॉयोटिन की प्रचुर मात्रा शामिल करने से बाल हेल्दी और तेजी से ग्रो करते हैं।

टाइट हेयर स्टाइल से बचें

टाइट हेयर स्टाइल जैसे चोटी, पोनीटेल या यहां तक ​​कि बन जो आपके बालों को खींचते हैं, आपके बालों को स्थायी नुकसान पहुंचा सकते हैं। टाइट हेयरस्टाइल से आपके बाल जड़ों से ढीले हो जाते हैं और उनके टूटने का खतरा बढ़ जाता है। हर बार जब आप टाइट हेयरस्टाइल बनाती हैं, तो इससे बाल कमजोर हो जाते हैं, जिससे बाल झड़ने लगते हैं। इसलिए समय-समय पर अपने बालों को ढीला छोड़ें और अपने बालों को बांधने के लिए हमेशा बहुत टाइट रबर बैंड का इस्तेमाल न करें।