आज के समय में बड़े ही नहीं बल्कि बच्चे भी आंखों की दिक्कतों से परेशान रहने लगे हैं जिसकी बड़ी वजह बच्चों का स्क्रीनटाइम बढ़ जाना है। एक समय था जब बच्चों की आंखे दिनभर पढ़ते रहने से खराब होती थीं और अब आंखों की रोशनी फोन या लैपटॉप में लगे रहने से कमजोर होती है। ऐसे में माता-पिता को चिंता रहती है कि कहीं बच्चे को छोटी उम्र में ही चश्मा ना लगवाना पड़ जाए।

लेकिन, अगर बच्चों के खानपान में ये सभी चीजें शामिल करते हैं तो आंखों की रोशनी बढ़ाने में मददगार हैं और आंखों को स्वस्थ भी रखती हैं।ये फूड्स बच्चों ही नहीं बल्कि बड़ों की आंखों के लिए भी फायदेमंद साबित होती हैं।आइए जानते हैं कौन से हैं ये सुपर फ़ूड जो आंखों के लिए हेल्थी हैं।

पालक 

हरे रंग की सब्जियां जैसे पालक और केल आंखों के लिए फायदेमंद साबित होती हैं। इनमें विटामिन C और E अच्छी मात्रा में होता है और साथ ही कई पोषक तत्व होते हैं। इनसे शरीर को विटामिन A भी मिलता है। इन सब्जियों को खाने पर आंखों से जुड़ी कई दिक्कतें दूर रहता हैं।

गाजर 

गाजर और शकरकंदी भी आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए फायदेमंद होते हैं। इनमें बीटा कैरोटिन होते हैं जोकि एक प्रकार का विटामिन A है और आंखों की शक्ति को बढ़ाता है। शकरकंदी में विटामिन C भी होता है और विटामिन E भी पाया जाता है। आप बच्चों को सलाद या किसी दूसरे रूप में भी गाजर और शकरकंद दे सकते हैं।

सूखे मेवे और बीज 

सूखे मेवे जैसे बादाम में विटामिन E की भरपूर मात्रा पाई जाती है। विटामिन E आखों के लिए बेहद फायदेमंद साबित होने वाले पोषक तत्वों में से एक है। आप बच्चों को पीनट बटर, मूंगफली, हेजलनट और अन्य सेहतमंद मेवे और बीज भी खिला सकते हैं।

अंडे 

आंखों के लिए अंडों का सेवन भी फायदेमंद होता है। अंडे खाने पर रेटिना को डैमेज करने वाले तत्व दूर रहते हैं। इनसे आंखों के विजन को कंट्रोल करने वाला हिस्सा भी प्रोटेक्ट होता है और मैकुला नामक इस हिस्से का पिग्मेंट भी बढ़ता है।

फल 

ज्यादातर बच्चों को फल खाने बेहद अच्छे लगते हैं। इसलिए आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए रोजाना बच्चों को फल खिलाए जा सकते हैं। सेब और आम ऐसे फल हैं जिनसे शरीर को विटामिन A मिलता है। इस मौसम में ये दोनों ही फल बच्चे खा सकते हैं।इसके अलावा बच्चों को मिक्स फ्रूट्स भी खिलाए जा सकते हैं।