New Business Idea: आप भी 9 से 5 की नौकरी करके थक चुके हैं. अब आप अपना खुद का बिजनेस शुरू करना चाहते हैं, लेकिन कई बार आप यह सोचकर रुक जाते हैं कि आपका बिजनेस फेल हो जाएगा। आपकी इसी समस्या को हल करने के लिए आज हम आपके लिए एक बिजनेस आइडिया लेकर आए हैं। इस बिजनेस में आपको ज्यादा निवेश नहीं करना पड़ेगा. आप कम निवेश में भी अच्छी कमाई कर सकते हैं. आइए इस बिजनेस के बारे में विस्तार से जानते हैं।

जब भी हम कोई बिजनेस शुरू करते हैं तो हमारे सामने एक समस्या आती है कि हमें इस बिजनेस में ज्यादा से ज्यादा पैसा लगाना पड़ता है। इसके साथ ही हमें बिजनेस के सिलसिले में बाहर भी जाना पड़ता है.’ आज हम जो बिजनेस आइडिया बता रहे हैं, उस बिजनेस को आप घर बैठे शुरू कर सकते हैं, इसके साथ ही इसमें आपको सिर्फ 20,000 रुपये तक का निवेश करना होगा.

जैविक शिशु उत्पाद व्यवसाय
आजकल बाजार में ऑर्गेनिक शिशु उत्पादों की मांग बढ़ती जा रही है। लोग बच्चों की सेहत को ध्यान में रखते हुए इन उत्पादों को खरीदना पसंद करते हैं। ऐसे में आप ऑर्गेनिक बेबी प्रोडक्ट्स का बिजनेस शुरू कर सकते हैं. इसमें आप अच्छी क्वालिटी के कपड़े, खिलौने, स्किन केयर प्रोडक्ट्स जैसे सामान बेच सकते हैं। इस बिजनेस के जरिए आप अच्छा मुनाफा भी कमा सकते हैं.

जैविक खेती

आज के समय में लोग अपनी सेहत को लेकर काफी सतर्क हो गए हैं। इस वजह से बाजार में जैविक उत्पादों की मांग भी बढ़ने लगी है. अगर आप भी जैविक खेती करना शुरू कर दें तो आप इसके जरिए काफी अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं.

इस खेती को करने के लिए आपको उन चीजों की खेती करनी चाहिए जिनकी मांग ज्यादा हो। ऐसे में आपको अपने आसपास के लोगों की प्राथमिकताओं को समझना होगा। जैविक खेती में आप सब्जियां, फल आदि उगा सकते हैं। आप इसे ऑफलाइन के साथ-साथ ऑनलाइन मोड में भी बेच सकते हैं।

नर्सरी प्लांट व्यवसाय
अगर आप 20 हजार रुपये निवेश करते हैं तो नर्सरी का शानदार बिजनेस शुरू कर सकते हैं. इस बिजनेस को आप ऑनलाइन प्लेटफॉर्म से शुरू कर सकते हैं. पेड़-पौधों के प्रति लोगों की रुचि बढ़ी है. आप इसमें लगे पौधों को बाजार की मांग के अनुसार बेच सकते हैं. इस बिजनेस में आपको कम निवेश करना होगा. जैसे ही आपका बिजनेस शुरू होगा आपको बंपर मुनाफा होने लगेगा.

Read more- Health Ministry Deploys an Expert Team to Kerala to Take Stock of Zika Virus