मौसम कोई भी हो त्वचा को नमी की जरूरत पड़ती ही हैं और इसके लिए लोग skin पर मॉइस्चराइजर apply करते हैं। जब बात स्किन केयर की आती है तो सबसे पहले हमारे दिमाग में मॉइस्चराइजर का ध्याॉन आता है। इसकी मदद से हम अपनी स्किन को बेहतर तरीके से हाइड्रेट रखते हुए पोषण प्रदान करते हैं। अगर स्किन हाइड्रेटेड नहीं रहती है तो उसमें स्केल्स पड़ने लगते हैं और स्किन की प्रोटेक्टिव लेयर भी खराब हो जाती है, तो मौसम कोई भी हो मॉइश्चराइजर का इस्तेमाल जरूर करें।

लेकिन अक्सर देखने को मिलता हैं कि कई लोग मॉइस्चराइजर लगाते समय कुछ गलतियां कर बैठते है जिसकी वजह से स्किन को फायदा नहीं मिल पाता हैं। ऐसे में आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि मॉइस्चराइजर लगाते समय आपको किन बातों पर ध्यान देना चाहिए।

सूखी स्किन पर मॉइस्चराइजर लगाना

आमतौर पर जब हमारी स्किन ड्राई लगती है तो हम सूखी त्वचा पर डायरेक्ट मॉइस्चराइजर लगाते हैं। लेकिन ऐसा करने से स्किन को नुकसान हो सकता है। जब आपकी स्किन गीली हो तब ही आप मॉइस्चराइजर अप्लाई करें। ऐसा करने से पानी की लेयर स्किन में सील होती है और स्किन पर इसका लॉन्ग लास्टिंग इफेक्ट रहता है।

सिर्फ सुबह इस्तेमाल करना

कुछ लोग सिर्फ सुबह के दौरान ही मॉइस्चराइजरअप्लाई करते हैं। लेकिन आप इसे सुबह और शाम दोनों समय लगा सकते हैं। हालांकि, शाम के समय मॉइस्चराइजर अप्लाई करना ज्यादा बेहतर रहेगा। यूवी किरणों से बचाने के लिए सुबह सनस्क्रीन वाले मॉइस्चराइजर का इस्तेमाल करें। रात के समय नमी वाले मॉइस्चराइजर को स्किन केयर में शामिल करें।

एक्टिव इंग्रीडिएंट्स के बाद मॉइस्चराइजर न लगाना

अगर आप स्किन पर एक्टिव इंग्रीडिएंट्स यानी एक्टिवेटेड चारकोल, रेटिनॉल अप्लाशई करते हैं तो इसके बाद मॉइस्चराइजर जरूर लगाएं। दरअसल एक्टिव एजेंट्स स्किन इशू को करेक्ट करते हैं और इस वजह से स्किन पर रेडनेस, इरिटेशन, स्किन की खुजली आदि हो सकती है।

गलत मॉइस्चराइजर का इस्तेमाल

जिस तरह बाजार में कई तरह के प्रोडक्ट मिलते हैं उसी तरह हमारी स्किन टाइप भी कई तरह की होती है। ऐसे में हम विज्ञापन देखकर अगर मॉइस्चराइजर का इस्तेमाल करें तो इससे नुकसान हो सकता है। इसलिए अगर आपकी स्किन ऑयली है तो खास ऑयली स्किन के लिए बनाई गई मॉइस्चराइजर का ही use करें और ड्राई स्किन के लिए मॉइस्चराइजर फॉर ड्राई स्किन खरीदें।

कम मात्रा में लगाना

बेस्ट रिजल्ट के लिए मॉइस्चराइजर का सही मात्रा में इस्तेमाल करना जरूरी है। त्वचा के मुताबिक, मॉइश्चराइजर की मात्रा अलग-अलग हो सकती है। इसके लिए आप एक मटर के आकार जितना मॉइश्चराइजर इस्तेमाल करें। अगर आपकी त्वचा नमी महसूस कर रही है तो आपने सही तरीके से मॉइस्चराइजर का इस्तेमाल किया है।

ऐसे चुनें सही मॉइस्चराइजर

  1. इस बात से कोई फर्क नहीं पड़ता कि आपकी स्किन टाइप क्या है। आपके मॉइश्चराइजर में कम से कम spf 30 होना चाहिए। सनस्क्रीन के साथ आने वाले मॉइस्चराइजर को इस्तेमाल करना ज्यादा अच्छा होता है।
  2. अगर आपकी स्किन ड्राई है तो एक हैवी मॉइस्चराइजर का इस्तेमाल करें। अपनी क्रीम में उन इंग्रेडिएंट को देखें जो त्वचा को हाइड्रेटेड रखने में मदद करते हैं। ग्लिसरीन, प्रोपलीन ग्लाइकोल, प्रोटीन और यूरिया भी आपकी स्किन में पानी को आकर्षित करने में मदद करते हैं।
  3. ऑयली या मुंहासे वाली त्वचा वाले लोगों के लिए अल्फा-हाइड्रॉक्सी एसिड पसंद किया जाता है, जो एंटी-एजिंग भी हैं। अग आपको मुंहासे हैं, तो आप एक गैर-कॉमेडोजेनिक फेशियल मॉइस्चराइजर को चुनें।
  4. एक्जिमा स्किन के लिए पेट्रोलेटम युक्त एक मोटी मॉइस्चराइजिंग मरहम का इस्तेमाल करें, या बस पेट्रोलियम जेली का इस्तेमाल करें ताकि दरारें ठीक हो सकें और त्वचा को सॉफ्ट बनाए रखें।