अजवाइन के बीज किचन में आसानी से मिल जाएगा. इसकी सुगंध भूख को बढ़ा देती है और खाने के स्वाद को भी बढ़ाती है अजवाइन की एक ओर अच्छी क्वालिटी है कि ये खाना पचाने में भी हेल्पफुल है इसका उपयोग परांठे बनाने में खूब किया जाता है. अजवाइन के औषधीय गुणों के कारण ही आयुर्वेद में इसका खास महत्व है. आज हम आपको यहां पर अजवाइन की पत्तियों के फायदे के बारे में बताएंगे.

जोड़ो के दर्द में राहत

अक्सर आपके जोड़ों में दर्द बनी रहती है तो इसमें अजवाइन का पानी पीने से आपको काफी आराम मिलेगा. अजवाइन की पत्तियों का पानी अपनी नमी से टिशूज और हड्डियों की हीलिंग करता है और जोड़ों के दर्द को कम करता है.

पीरियड टालने में मदद

अजवाइन के पत्ते भी पीरियड टालने में मदद करते हैं। बस आपको अजवाइन के 2 पत्ते पानी में उबालकर ठंडा करके रोजाना दो बार पीना है। इससे विषाक्त पदार्थ भी शरीर से निकल जाते हैं.

वजन कम करें

वजन कम करने में भी अजवाइन पानी बहुत कारगर होता है। इससे मेटाबॉलिज्म मजबूत होता है। सुबह उठकर आप अजवाइन पानी को पीजिए इससे आपका शरीर डिटॉक्स होता है।इसमें एक चुटकी हल्दी मिला लीजिए ये आपके लिए ज्यादा फायदेमंद साबित होगा.

पीरियड क्रैंप्स से राहत

इसके अलावा पीरियड क्रैंप्स में भी राहत दिलाता है। इसलिए आपको जब भी पेट में बहुत ज्यादा दर्द हो तो इसे पी लीजिए झट से आराम मिल जाएगा.

सूजन को करे कम

गठिया के मरीजों में हड्डियों में सूजन और दर्द बढ़ता जाता है।ऐसे में अजवाइन का पानी सूजन को कम करता है।इसके अलावा इसका एंटी इंफ्लेमेटरी गुण गर्द को कम करता है और आपको बेहतर महसूस करवाता है.