Bajaj Auto Q1 Results. दिग्गज वाहन निर्माता कंपनी बजाज ऑटो ने जून तिमाही में जबरदस्त प्रदर्शन किया है. तिमाही के दौरान कंपनी का शुद्ध मुनाफा 42 फीसदी बढ़ गया है. वहीं, रेवेन्यू में भी 29 फीसदी का उछाल आया है. पल्सर ब्रांड ने वॉल्यूम और रेवेन्यू में नया शिखर छू लिया है. तिपहिया वाहनों में बजाज ‘आरई’ और ‘मैक्सिमा’ ने जबरदस्त बिक्री वृद्धि हासिल की है.

बजाज ऑटो ने मंगलवार को जून 2023 को समाप्त पहली तिमाही के नतीजे घोषित कर दिए हैं. आंकड़ों के मुताबिक, तिमाही के दौरान कंपनी का स्टैंडअलोन नेट प्रॉफिट साल-दर-साल 42% बढ़कर 1,665 करोड़ रुपये हो गया है. एक साल पहले की समान अवधि में यह 1,173 करोड़ रुपये था.

जून तिमाही में कंपनी का परिचालन से राजस्व 29% बढ़कर 10,310 करोड़ रुपये हो गया है, जो पिछले साल की समान तिमाही में 8,005 करोड़ रुपये था. हालांकि, ईटी नाउ पोल में शुद्ध लाभ 1,686 करोड़ रुपये और राजस्व 10,472 करोड़ रुपये रहने का अनुमान लगाया गया था. नतीजे अनुमान से कमजोर दर्ज किये गये हैं.

बजाज ऑटो ने जून तिमाही में 1,954 करोड़ रुपये का अब तक का उच्चतम EBITDA दर्ज किया है, जो साल-दर-साल 51% की वृद्धि दर्शाता है. वहीं, मार्जिन 19% दर्ज किया गया, जो 280 बेसिस प्वाइंट बढ़ा है. पिछले वर्ष की तुलना में मार्जिन में सुधार गतिशील मूल्य बनाम लागत प्रबंधन, बेहतर विदेशी मुद्रा प्राप्ति और परिचालन उत्तोलन द्वारा संचालित हुआ है.

कंपनी ने कहा कि मुद्रा संबंधी समस्याओं और विदेशी बाजारों में कई चुनौतियों के बीच निर्यात मात्रा में क्रमिक रूप से 12% का सुधार दर्ज किया गया है. जबकि देश में खुदरा बिक्री की मात्रा एक बार फिर निर्यात बिल की मात्रा से अधिक हो गई है. बाइक ने शेयर लाभ के साथ मजबूत वॉल्यूम आधारित वृद्धि प्रदान की है. पल्सर ब्रांड ने वॉल्यूम और रेवेन्यू में नया शिखर छू लिया है.

कंपनी ने चुनिंदा बाजारों में कार्गो और पैसेंजर दोनों सेगमेंट में इलेक्ट्रिक थ्री-व्हीलर लॉन्च किया है. तिपहिया वाहनों में, बजाज ‘आरई’ और ‘मैक्सिमा’ उत्पाद उद्योग की वृद्धि की तुलना में तेजी से बढ़े और पहली बार बाजार हिस्सेदारी बढ़कर 80% हो गई। वहीं, नतीजों को देखते हुए मंगलवार को एनएसई पर कंपनी के शेयर 0.32% गिरकर 4,850.00 रुपये पर बंद हुए.