स्पोर्ट्स डेस्क. भारतीय क्रिकेट बोर्ड (BCCI) ने आगामी एशियन गेम्स के लिए महिला टीम (Indian Women’s Cricket Team) की कमान स्टार बल्लेबाज स्मृति मानधाना (Smriti Mandhana) को सौंप दिया है. दरअसल, नियमित कप्तान हरमनप्रीत कौर (Harmanpreet Kaur) पर बांग्लादेश (IND-W vs BAN-W) के खिलाफ हाल ही में समाप्त हुए वनडे सीरीज के अंतिम मैच में मैदान पर दुर्व्यवहार के कारण अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (ICC) ने दो मैचों के लिए बैन कर दिया है. रैंकिंग के आधार पर भारत को चीन के हांगझोऊ में 23 सितंबर से 8 अक्टूबर तक होने वाले एशियन गेम्स के क्रिकेट स्पर्धा में सीधे क्वार्टर फाइनल में प्रवेश दिया गया है. उपकप्तान स्मृति क्वार्टर फाइनल और सेमीफाइनल में भारतीय महिला टीम की कप्तानी करेंगी.

बता दें कि, भारतीय महिला क्रिकेट टीम का बांग्लादेश हाल ही में समाप्त हुआ है. इस दौरे पर दोनों टीमों के बीच तीन टी20 और इतने ही वनडे मैचों की सीरीज खेली गई. हालांकि वनडे सीरीज के आखिरी मुकाबले में कप्तान हरमनप्रीत अंपायर द्वारा गलत आउट दिए जाने के निर्णय से इतना गुस्सा हो गईं कि उन्होंने पवेलियन लौटते समय बल्ले को विकेट पर दे मारा और अंपायर से भी बहस की. इसके बाद हरमनप्रीत को जुर्माना के तौर पर मैच फीस का 75 प्रतिशत राशि काट ली गई जबकि उन्हें तीन डिमेरिट अंक भी मिले. बाद में आईसीसी ने उनपर दो मैचों का बैन भी लगा दिया. ऐसे में एशियन गेम्स के लिए बीसीसीआई द्वारा स्मृति को टीम की कमान सौंप दी गई है.

गौरतलब है कि स्मृति पहले भी भारतीय टीम की कप्तानी कर चुकी हैं. वह वुमन्स प्रीमियर लीग (WPL) में भी रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (Royal Challengers Bangalore) की कप्तान है. एशियन गेम्स में हरमनप्रीत की गैरमौजूदगी में बाएं हाथ की सलामी बल्लेबाज स्मृति क्वार्टर फाइनल और सेमीफाइनल में टीम की कमान संभालेंगी. उनके लिए यह काफी बड़ी जिम्मेदारी हैं. अगर भारतीय महिला टीम फाइनल में पहुंचती है तब हरमनप्रीत की उपस्थिति पर चर्चा की जाएगी. हरमनप्रीत को लेवल-2 के अपराध के लिए दोषी पाया गया था. उनको खिलाड़ियों और खिलाड़ी सहायता कर्मियों के लिए आईसीसी आचार संहिता के अनुच्छेद 2.8 का उल्लंघन करने का दोषी पाया गया.

छतीसगढ़ की खबरें पढ़ने के लिए करें क्लिक 
English में खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें