नई दिल्ली . आने वाले समय में देश में कई प्रमुख त्योहारों का समय शुरू होने वाला है. इसी को लेकर दिल्ली सरकार द्वारा जारी दिशा निर्देश में प्रमुख त्यौहारों और राष्ट्रीय पर्व के अवसर पर चार दिनों तक राजधानी में ड्राई डे घोषित करने का फैसला लिया गया है.

सरकार की तरफ से कहा गया है कि मुहर्रम, स्वतंत्रता दिवस, जन्माष्टमी और ईद-ए-मिलाद पर दिल्ली में शराब की दुकानें बंद रहेगी. बता दें कि 29 जुलाई को मुहर्रम है. 15 अगस्त को हर साल स्वतंत्रता दिवस मनाया जाता है. इसके अलावा 7 सितंबर को जनमाष्टमी है और 28 सितंबर को ईद-ए-मिलाद है. इन सभी तारीखों पर दिल्ली में शराब की दुकानें बंद रहेंगी.

देश में जल्द ही त्योहारों का सीजन शुरू होने वाला है. जिसके देखते हुए दिल्ली सरकार ने यह फैसला लिया है. स्वतंत्रता दिवस पर पहले से ही यह नियम है कि इस दिन शराब की दुकानें बंद रहती हैं. यानी स्वतंत्रता दिवस पर पहले से ही ड्राई डे घोषित रहता है. इसके अलावा त्योहारों को देखते हुए शराब की दुकानों को लेकर राज्य सरकारें अपनी तरफ से फैसला ले सकती हैं. 

जुलाई के अंतिम सप्ताह से ही त्यौहार का सीजन शुरू हो रहा है. इस दौरान भारी संख्या में लोग बाजारों में खरीदारी और प्रमुख स्थलों पर परिवार के साथ घूमने के लिए निकलेंगे. दिल्ली सरकार द्वारा यह निर्णय लिया गया है कि दिल्ली में चार दिन ड्राई डे घोषित रहेगा, जिसमें 29 जुलाई को मोहर्रम, 15 अगस्त को राष्ट्रीय पर्व स्वतंत्रता दिवस, 7 सितंबर को श्री कृष्ण जन्माष्टमी और 28 सितंबर को ईद-ए-मिलाद की डेट शामिल है. इन सभी चार तारीख पर दिल्ली में शराब की दुकानें पूरी तरह बंद रहेंगी.

आबकारी विभाग के एक अधिकारी ने कहा, ‘आबकारी नियमों के मुताबिक, ड्राई डे के दिन लाइसेंस धारकों को शराब बेचने की अनुमति नहीं है. यह प्रतिबंध इस दिन होटल, बार, क्लब या अन्य कुछ जगहों पर लागू नहीं होता. हालांकि, स्वतंत्रता दिवस, गणतंत्र दिवस और राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की जयंती के दिन इन सभी जगहों पर भी शराब परोसना प्रतिबंधित है. इस वक्त दिल्ली में एक साल में करीब 21 ड्राई डे होते हैं. हालांकि, जब दिल्ली सरकार नई शराब नीति लेकर आई थी तब अचानक यह ड्राई डे 21 से घटकर 3 रह गये थे. हालांकि, आबकारी नीति 2021-22 को सरकार ने उस वक्त वापस ले लिया जब सीबीआई ने इस नीति में कथित घोटालों को लेकर केस दर्ज किया था.

अधिकारी ने कहा कि ड्राई डे का शिड्यूल आबकारी विभाग हर साल जारी करता है और चुनाव तथा कुछ अन्य खास मौकों पर ड्राई डे की संख्या बढ़ भी सकती हैं. एक साल में ड्राई डे कितने होंगे? इसकी संख्या तय नहीं है और सरकार इसमें बदलाव कर सकती है. 

कब-कब बंद रहता है ड्राई डे

बता दें कि ड्राई डे  नेशनल हॉलिडे इसमें 26 जनवरी (गणतंत्र दिवस), 15 अगस्त (स्वतंत्रता दिवस), 2 अक्टूबर (गांधी जयंती) के साथ ही देश के अलग-अलग राज्यों में होने वाले चुनाव और प्रमुख त्योहारों के मौकों पर किया जाता है. इसके अलावा राज्य सरकार अपनी एक्साइज पॉलिसी के अनुसार ड्राई डे की घोषणा करती हैं.