चंडीगढ़. सरकार (Punjab government) सड़क हादसों में राज्य के लोगों की जान बचाने के लिए एक नई स्कीम लागू करने जा रही है जिसके तहत सड़क हादसों के पीड़ितों की जान बचाने वाले मददगार व्यक्तियों को 5-5 हजार रुपए ईनाम राशि के तौर पर दिए जाएंगे।

बुधवार को पंजाब भवन में ट्रांसपोर्ट मंत्री लालजीत सिंह भुल्लर और स्वास्थ्य मंत्री डा. बलबीर सिंह की अध्यक्षता में पंजाब राज्य सड़क सुरक्षा कौंसिल की मीटिंग के दौरान यह फैसला लिया गया।

स्कीम के तहत मददगार व्यक्ति को अस्पताल के डाक्टर या पुलिस द्वारा ‘गुड्ड समारीटन सर्टीफिकेट’ दिया जाएगा जिसके साथ वह डिप्टी कमिश्नर दफ्तर के जरिए यह राशि लेने के योग्य होगा।

पंजाब राज्य सड़क सुरक्षा कौंसिल के चेयरमैन लालजीत सिंह भुल्लर ने कहा कि इस स्कीम से सड़क हादसों में जख्मी हुए लोगों की समय रहते जान बचाने की प्रक्रिया को उत्साह मिलेगा।

इस स्कीम का प्रमुख उद्देश्य नकद पुरस्कार और सर्टीफिकेट देकर आम लोगों का मनोबल बढ़ाना है ताकि वह सड़क हादसों के पीड़ित की एमरजैंसी स्थिति में मदद करने के लिए उत्साहित हो सकें। मीटिंग के दौरान देश में पर्यटन के दूसरे सबसे बड़े केंद्र अमृतसर के लिए ‘ट्रैफिक प्रबंधन योजना’ को भी स्वीकृति दी गई जिसके तहत अमृतसर को ‘मॉडल ट्रैफिक सिटी’ बनाने के लिए 2.56 करोड़ रुपए जारी किए जाएंगे। इस राशि के साथ ‘सड़क सुरक्षा और एक्सीडैंट रिस्पांस यूनिट’ गठित करने सहित सड़कीय ट्रैफिक प्रबंधन, एम्बुलैंसों और रिकवरी वैनों की खरीद के अलावा यातायात से संबंधित अन्य कार्य किए जाएंगे। कैबिनेट मंत्रियों ने कहा कि इस प्रोजैक्ट के लागू होने से जहां अमृतसर शहर में ट्रैफिक की समस्या दूर होगी, वहीं विश्व स्तर पर शहर का परिदृश्य और भी सुंदर बनेगा।
The Punjab government will give a reward of Rs 5,000 each to those who save lives in road accidents